देकुली धाम में 15 बरूआे का किया गया सामूहिक उपनयन संस्कार

Sitamarhi News - जिले के ऐतिहासिक देकुली धाम परिसर में गुरुवार को ब्राह्मण विकास मोर्चा के बैनर तले वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 15...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:10 AM IST
shivahar News - collective upanishad rituals of 15 baroids in dakuli dham
जिले के ऐतिहासिक देकुली धाम परिसर में गुरुवार को ब्राह्मण विकास मोर्चा के बैनर तले वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 15 बरूआ का सामूहिक उपनयन संस्कार किया गया। इसमें आचार्यों द्वारा सबल एवं आर्थिक रुप से कमजोर सभी बरुआ को यज्ञोपवीत कर सुसंस्कृत किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बांस काटन व मड़वा निर्माण से की गई। कुम्हरम, भगवती पूजा व जुटिका बंधन के साथ सभी बरूआ, आचार्य व बालपरिछनों ने बागमती नदी में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्नान किया। आचार्यों व ब्राह्मण पुरोहितों द्वारा सभी बरुअा का शुभ उपनयन संस्कार, मूंडन व जनेऊ धारण वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सम्पन्न कराया गया। प्रत्येक बरूआ के साथ 5 से 10 व्यक्तियों ने अतिथि स्वरूप संस्कार में भाग लिया।

शिवहर में सामूहिक उपनयन में शामिल बरुआ।

उपनयन संस्कार समाज के लिए अनुकरणीय

मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील कुमार पाण्डेय ने बताया कि ऐसा सामूहिक उपनयन संस्कार यज्ञ समारोह प्रदेश व समाज के लिए अनुकरणीय है। श्री पाण्डेय ने बताया कि जो भी सक्षम परिवार अपने बच्चों का उपनयन संस्कार करते है, वे कम से कम 5 बच्चों का संस्कार कराएं। जिससे आर्थिक स्थिति से कमजोर परिवार के बच्चों का भी सही समय पर उपनयन संस्कार कराया जा सके। इस यज्ञ में आसपास के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष प्रहलाद पाण्डेय ने की। कार्यक्रम में अजीत द्विवेदी, नीतीश दूबे, लालबाबू उपाध्याय, अशोक उपाध्याय, रामेश्वरी सिंह, विजय पाण्डेय, जितेन्द्र प्रसाद सिंह, दीपक मिश्रा सहित दर्जनों लोगों का सहयोग रहा।

X
shivahar News - collective upanishad rituals of 15 baroids in dakuli dham
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना