पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Sitamarhi News Drinking Water And Toilets Are Deprived Of Ward 9 With The Help Of Bamboo Electric Power

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल व शौचालय से वंचित हैं वार्ड-9 के लाेग, बांस के सहारे हाेती है बिजली अापूर्ति

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद का वार्ड संख्या नौ। वार्ड संख्या 1, 8 व 18 तथा भवदेपुर पंचायत से घिरे इस वार्ड की बस्ती घनी है। मूल रूप से इस वार्ड में तीन बस्ती है। जिसमें मिरचाईपट्टी, रेड लाइट एरिया व कपरौल रोड शामिल है। नगर परिषद की सूची में यहां के अमीर को गरीब बना कर गरीबों का हक मार लिया गया है। इन गरीबों को सरकार प्रायोजित योजनाओं का लाभ नहीं मिला। पूर्व में इस वार्ड की पार्षद जैन मुनी देवी नगर परिषद अध्यक्ष भी रहे है। वार्ड में सड़कों का अभाव है। नाला भी नहीं है, जहां है वहां सफाई नहीं होती है। बिजली लगी है किन्तु लो वोल्टेज की समस्या से कोई भी काम नहीं हो पाता है। बांस के सहारे लोगाें तक बिजली पहुंच रही है। सड़क किनारे लगे जर्जर तार इस मुहल्लों की पहचान है। प्रतिदिन तार टूटकर गिरते है। शिकायत के बाद भी विद्युत विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। एक दशक पूर्व बिजली का तार टूटने से वर्तमान वार्ड पार्षद लक्ष्मण प्रसाद की मां की मौत हो गई थी। यहां न तो पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था है और न ही सार्वजनिक शौचालय। वैसे तो यहां बारह सौ परिवार रहते है। लेकिन नगर परिषद की सूची में कुल 799 परिवार ही दर्ज है। इनमें 500 बीपीएल, अंत्योदय 82 व 217 एपीएल शामिल है। वार्ड की जनता को किसी भी तरह की सुविधा नहीं मिल रही है। पिछले 10 सालों में भी वार्ड की तस्वीर नहीं बदल सकी है।

वार्ड एक नजर में

क्षेत्रफल 2 किलोमीटर, जनसंख्या 3100, मतदाता 1300, बीपीएल परिवार 500, अंत्योदय 82, एपीएल परिवार 217, चापाकल 10, विद्यालय दो, जविप्र दुकान 4, आंगनबाड़ी केन्द्र- दो।

मुहल्ले में बांस के सहारे दी जा रही बिजली।

ग्रामीण बोले- नहीं होती है नालों की सफाई

वार्ड के जयप्रकाश साह, बिनोद साह, सुबोध गुप्ता, गोपाल ठाकुर, रामवतार ठाकुर व पप्पू गुप्ता ने बताया कि बताया कि वार्ड में सफाई का अभाव है। नालों की सफाई होती नहीं है। कपरौल रोड में आवारा सुअरों के कारण सड़कों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। बिजली की समस्या से लोग परेशान है। मुहल्ला में न तार बदला गया है। जर्जर तार के सहारे लोग बिजली जला रहे है। पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था नहीं है। 10 साल में भी वार्ड की तस्वीर नहीं बदल सकी है।

कार्य जारी है : नप अध्यक्ष

नगर परिषद के अध्यक्ष विभा देवी बताती है कि नगर परिषद की तमाम योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंच रहा है। इस वार्ड में भी लगातार कार्य जारी है। गलियों और नालियों की सफाई कराई जा रही है। सड़क किनारे एलईडी बल्ब लगाए जा रहे है।

सड़क पर लगा कूड़ा कचड़ा का अंबार

ये हैं वार्ड की प्रमुख समस्याएं

वार्ड नौ की सबसे बड़ी परेशानी बिजली, पेयजल व जलजमाव है। वार्ड में न तो पेयजल की आपूर्ति की व्यवस्था है और न ही सार्वजनिक शौचालय ही है। वार्ड में नालों का अभाव है। सड़कों को लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। व्यापारिक इलाका होने के बावजूद यहां सुविधाओं का अभाव है।

वार्ड- 9 की खास्ता हाल सड़क।

सड़कें गंदगी का साम्राज्य : पार्षद

वार्ड पार्षद लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि आवारा सुअरों से निजात के लिये नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को सामूहिक आवेदन दिया गया था। किन्तु आज तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि आवारा सुअरों की वजह से सड़क पर गंदगी का साम्राज्य बना हुआ है। वार्ड स्थित एक कुंआ है। जहां पूजा पाठ के मौके पर सैकड़ों लोग पहुंचते है। उसे सफाई कराने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें