• Hindi News
  • Bihar
  • Sitamarhi
  • shivahar News from january 21 children will be vaccinated in all government private schools and seminaries

21 जनवरी से बच्चों का सभी सरकारी, निजी स्कूलों व मदरसाें में किया जाएगा टीकाकरण

Sitamarhi News - कलेक्ट्रेट परिसर स्थित मीटिंग हॉल में बुधवार को डीडीसी वारिस खां की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग का जिला टास्क...

Jan 16, 2020, 09:20 AM IST
shivahar News - from january 21 children will be vaccinated in all government private schools and seminaries
कलेक्ट्रेट परिसर स्थित मीटिंग हॉल में बुधवार को डीडीसी वारिस खां की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग का जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में डीडीसी ने चमकी बुखार के लिए चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान की तैयारी की जानकारी ली। साथ ही आवश्यक निर्देश दिया।

इस अवसर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके झा ने बताया कि 21 जनवरी से जेई टीकाकरण प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत 1 वर्ष से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को इस बीमारी से बचाव के लिए टीका दिया जायेगा। जिसके तहत प्रथम दो सप्ताह विभिन्न तिथियों में सभी सरकारी, निजी विद्यालयों व मदरसा में टीकाकरण का कार्य होगा। अगले दो सप्ताह में बचे हुए बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीका दिया जायेगा। इस दौरान लोगों को इस बीमारी के लक्षण और सावधनी की जानकारी दी जायेगी।

2 लाख 45 हजार बच्चों को दिया जाएगा टीका

डॉ. एके झा ने कहा कि चमकी बुखार 35 से 40 प्रतिशत कारण जेई वायरस है, जो 15 वर्ष तक के आयु वर्ग में फैलने से बच्चा बीमार हो जाता है। यह क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। जिले में एक वर्ष से 15 वर्ष तक के कुल बच्चों की अनुमानित संख्या 2 लाख 45 हजार बच्चे है। जिन्हें इस बीमारी से बचाव के लिए टीका दिया जाना है। अभिभावकों को बच्चों को गंदगी से दूर रखना चाहिए। गंदगी के कारण ही यह मच्छर बच्चों को अपना निशाना बनाता है।

बैठक में शामिल डीडीसी व अन्य अधिकारी।

जुलाई से लेकर अक्टूबर तक पीड़ित होने की ज्यादा रहती है संभावना, बुखार से मौत भी हो सकती है

तेज बुखार आना, सर में दर्द होना एवं गर्दन में तकलीफ होना इस बीमारी का लक्षण है। लक्षण दिखाई देते ही अभिभावकों को बच्चों को अपने नजदीक की अस्पताल में ले जाना होगा। तभी बच्चों का बचाव हो सकेगा। यह बीमारी जुलाई से अक्टूबर महीने तक होने की संभावना अधिक रहती है। बीमारी होने पर एक तिहाई बच्चों की मृत्यु हो जाती है। सवधानी ही इसका बचाव है। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. धनेश कुमार सिंह, डीपीओ सुजेता कुमारी, पिपराही पीएचसी प्रभारी डॉक्टर रमाशंकर प्रसाद, डुमरी कटसरी पीएचसी प्रभारी डॉक्टर संजय कुमार एवं डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

X
shivahar News - from january 21 children will be vaccinated in all government private schools and seminaries
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना