विकास योजनाओं की दी गई जानकारी, समस्याओं का किया गया ऑन द स्पाॅट निदान

Sitamarhi News - जिले के पिपराही प्रखंड क्षेत्र के मीनापुर बलहां पंचायत के मीनापुर बलहां गांव स्थित पंचायत भवन में गुरुवार को...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:10 AM IST
shivahar News - information given about development plans problems of the on the spot diagnosis
जिले के पिपराही प्रखंड क्षेत्र के मीनापुर बलहां पंचायत के मीनापुर बलहां गांव स्थित पंचायत भवन में गुरुवार को डीएम मो. अरशद अजीज की अध्यक्षता में ग्राम शिविर का आयोजन किया गया। ग्राम शिविर में उपस्थित अधिकारियों से डीएम ने पंचायतों में सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, स्पॉन्सरशीप योजना एवं श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति से संबंधित जानकारी ली। वहीं, उन्हाेंने ग्रामीणों को इन योजनाओं की जानकारी दी। ग्रामीणों को इन कल्याणकारी योजना के लाभ लेने के लिए स्वयं पहल करते हुए बिचौलियों से दूर रहने की बात कही। उन्होंने बीडीओ व अन्य अधिकारी से संपर्क करने की अपील की।

शिविर में समस्याओं का किया गया निदान | ग्राम शिविर कई लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान किया गया। डीएम ने कहा कि जिन लोगों का शौचालय बन गया है, शौचालय का जियो टैगिंग भी हो चुका है, फिर भी भुगतान नहीं हो पाया है। उन सभी लाभुकों को शौचालय मद में मिलने वाले प्रोत्साहन राशि का भुगतान शुक्रवार के शाम तक बीडीओ को करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना के लाभुकों की सूची एवं संबद्ध अस्पतालों की सूची मुखिया को उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

ग्राम शिविर में मौजूद लोग

15 तक आयोजित करें विकलांगता शिविर | शिविर में लाेगों द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र न देने की शिकायत पर डीएम ने सिविल सर्जन को 15 जून तक पिपराही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर आयोजित कर विकलांग व्यक्तियों की जांच कर विकलांगता प्रमाण देने का निर्देश दिया। शिविर में डीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के बाद बीडीओ को निर्देश दिया कि इस योजना के लाभुकों से संबंधित प्रतीक्षा सूची सभी पंचायतों में लगवाएं। ताकि लाभुकों को स्थिति की जानकारी मिल सके।

योजना का लाभ नहीं मिलने पर होगी कार्रवाई | डीएम ने कहा कि योजना के लाभुकों को ससमय लाभ नहीं मिलता है तो बीडीओ पर कार्रवाई की जाएगी। इसलिये बीडीओ को हर समय तत्पर रहना होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सरकार से मिलने वाली हर सुविधा मिले और बिचौलियों का न चले, इसका ध्यान बीडीओ और जनप्रतिनिधियों को रखना होगा। मौके पर डीडीसी वारिश खां, एडीएम शंभुशरण, सिविल सर्जन डाॅ. धनेश्वर कुमार सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी विकेश कुमार एवं बीडीओ संजीत कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

X
shivahar News - information given about development plans problems of the on the spot diagnosis
COMMENT