किसान चौपाल में किसानों को दी गई खेती करने की जानकारी

Sitamarhi News - प्रखंड क्षेत्र के फुलकाहा पंचायत में गुरुवार को प्रखंड कृषि पदाधिकारी लक्ष्मीकांत सिंह की अध्यक्षता में चौपाल...

Nov 22, 2019, 06:40 AM IST
Belasand News - information given to farmers in kisan chaupal
प्रखंड क्षेत्र के फुलकाहा पंचायत में गुरुवार को प्रखंड कृषि पदाधिकारी लक्ष्मीकांत सिंह की अध्यक्षता में चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में किसानों को उन्नत किस्म के बीज सही समय पर व खेतों की जुताई कराकर जीरो टिलेज से कम खर्च में बुआई करने की जानकारी दी गई। खाद की उचित मात्रा में प्रयोग करते हुए गेहूं की अधिक से अधिक पैदावार बढ़ाने के लिए समय से पानी देने को कहा गया। खरपतवार को नष्ट करने के लिए समय से स्प्रे करें ताकि फसल सही से उग सके और उसका पैदावार भी सही तरीके से हो सके। मंसूर का पैदावार बढ़ाने के लिए भी जिन खेतों में हाल नहीं है, उसे जोत कर अच्छे तरीके से साफ सुथरा कर उचित मात्रा में उन्नत किस्म के बीज देकर ही बुआई करें ताकि पैदावार ठीक से हो सके। मौके पर मुखिया प्रतिनिधि बसंत कुमार, पंचायत समिति सदस्य शुभ नारायण साह, कृषि समन्वयक अजय कुमार सिंह, कृषि सलाहकार प्रमोद तिवारी समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।

किसान चौपाल मे शामिल लोग।

किसान चौपाल में दी गई फसल बीमा की जानकारी

पुरनहिया | प्रखंड क्षेत्र के कोलुहा ठीकहा पंचायत के हथसार गांव में गुरुवार को पंचायत समिति सदस्य ललन कुमार मिश्र के आवास पर किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ज्ञानेश मिश्र ने किसानों को कृषि विभाग के द्वारा संचालित कृषि अनुदान एवं फसल बीमा योजना की जानकारी दी। किसानों को फसल क्षति अनुदान की के लिए 30 नवंबर तक आवेदन देने की जानकारी दी। कृषि विभाग द्वारा रबी फसल मुफ्त वितरण की जानकारी देते हुए कहा कि जो किसान पंजीकृत है, वे कृषि कार्यालय से मुफ्त और सब्सीडी का गेंहू और मूंग का बीज ले सकते है। उन्होंने सरकार की इस योजना का लाभ उठाने की अपील की। मौके पर संतोष प्रियदर्शी, सत्येन्द्र कुमार साह, कृषि समन्वयक प्रभुनाथ सिंह एवं किसान सलाहकार मनीष कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

किसान चौपाल में खेत में पराली नहीं जलाने की दी गई जानकारी

बेलसंड | किसान चौपाल का आयोजन गुरुवार को प्रखंड के रुपौली पंचायत के सिरसिया शिवमंदिर में किया गया। चौपाल के माध्यम से किसानों को फसल की बुआई एवं खेतो की तैयारी के साथ साथ कम लागत में अधिक उत्पादन की जानकारी दी गई। कृषि समनबयक समीर वात्सयायन व अनंत कुमार ने पुआल को खेतों में जलाने से होने वाले नुकसान की चर्चा करते हुये इसे न जलाने की सलाह दी। साथ ही इस संबंध में सरकार के निर्देश से किसानो को अवगत कराया। मौके पर उद्यान पदाधिकारी विनोद कुमार किसान सलाहकार मो अशद, शशिरंजन, गौरी राम, मनीष कुमार किसान उदय शंकर सिंह, मनोज सिंह, कामेश सिंह, उपेंद्र सिंह, वृजनंदन राय, योगेंद्र साह, मंगल पासवान, श्यामबाबू सिंह, अर्जुन मंडल, गुड्डू सिंह,रितेश सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

बेलसंड: किसान चाैपाल में उपस्थित लाेग।

Belasand News - information given to farmers in kisan chaupal
X
Belasand News - information given to farmers in kisan chaupal
Belasand News - information given to farmers in kisan chaupal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना