विज्ञापन

20 प्रतिशत से अधिक लोगों का आधार कार्ड बनाया जाना है बाकी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:16 AM IST

Sitamarhi News - इन दिनों आधार कार्ड बनाने वाले सेंटरो पर लोगों की भीड़ बढ़ रही है। लोग घंटों लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार...

shivahar News - more than 20 percent of people have to make base cards
  • comment
इन दिनों आधार कार्ड बनाने वाले सेंटरो पर लोगों की भीड़ बढ़ रही है। लोग घंटों लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करते है। किंतु प्रतिदिन निर्धारित संख्या में ही कार्ड बनने की वजह से अन्य लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ता है। नगर में तीन स्थानों पर प्रतिदिन 100 से अधिक कार्ड बनाए जा रहे है। जबकि 400 से अधिक लोग आ रहे है। इस समय लोक सेवा केंद्र, एसबीआई बैंक, गांधी भवन में आधार कार्ड बनाए जा रहे है। स्कूलों में प्रवेश के लिए फार्म के साथ आधार कार्ड की कॉपी आवश्यक होने से बड़ी संख्या में अभिभावक अपने बच्चों को लेकर इन केंद्रों पर आ रहे है। किंतु सभी बच्चों का एक ही दिन नंबर नहीं आ पाता है। वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के लाभ लेने के लिए किसान आधार से मोबाइल लिंक कराने के लिए भटक रहे।

लोक सेवा केंद्र में नए कार्ड बनाने के लिए 25 से 30 रुपए लिए जाते है। जबकि बैंकों में आधार कार्ड में गलती सुधारने का तो शुल्क लिया जाता है, किंतु नए कार्ड निःशुल्क बनाए जा रहे है। यह केंद्र 11 बजे खुलता है तथा 4:30 बजे बंद हो जाता है। इस समय को देखकर 35-40 लोगों को टोकन देकर बाकी को अगले दिन आने का कहकर रवाना कर दिया जाता है। जिला मुख्यालय में करीब 10-15 किमी दूरस्थ गांवों से भी लोग इस केंद्र पर आ रहे है। अपनी बारी जल्दी आने के इंतजार में इन सेंटरों पर सुबह 6 बजे से ही लोग अपना नंबर लगा लेते है। इस वजह से बाहर गांव से आने वाले लोग फिर अपना नंबर नहीं लगा पाते है।

जबकि अभी 20 प्रतिशत से अधिक लोगों के आधार कार्ड बनना बांकी है तथा 50 प्रतिशत आधार कार्ड में त्रुटियां सुधारी जाना है। इन दिनों विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रस्तुत आवेदनों एवं स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया के साथ आधार कार्ड आवश्यक होने से लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। कई कार्यों का समय निर्धारित होने से लोग परेशान हो रहे है। कई बार अति आवश्यक होने से जिला मुख्यालय भी जाना पड़ता है। किंतु कई बार वहां से भी निराशा हाथ लगती है।

X
shivahar News - more than 20 percent of people have to make base cards
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन