शुल्क जमा कर पुरानी गाड़ी का नंबर नई गाड़ी पर करा सकेंगे पोर्ट

Sitamarhi News - पुराने नोट व पुरानी चीजों के शौकीन लोगों के लिए परिवहन विभाग की अाेर से पुराने वाहनों के नंबर नई गाड़ी में पोर्ट...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:15 AM IST
Sitamarhi News - ports will be able to get old car number on new car
पुराने नोट व पुरानी चीजों के शौकीन लोगों के लिए परिवहन विभाग की अाेर से पुराने वाहनों के नंबर नई गाड़ी में पोर्ट करने की सुविधा बहाल की जा रही है। बशर्ते पुराने वाहन के नंबर का प्रयोग न करने की एनओसी आपके पास होनी चाहिए या वाहन खुद आपका होना चाहिए। ऐसे में बिना नंबर बदले आवेदक अपनी पुरानी या पुश्तैनी गाड़ी का नंबर नई गाड़ी पर पंजीकृत करा सकेगा। हालांकि इसके लिए वाहन मालिक को पुरानी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन निरस्त करना पड़ेगा। इस नियम के अनुसार 10 या 15 साल से भी अधिक पुराने वाहन का नंबर आवेदक को उसके वाहन पर मिलाएगा। इसके लिए पुराने वाहन को सरेंडर कर डीटीओ में उसका रजिस्ट्रेशन खत्म करा कर संचालन करने का शपथ पत्र विभाग में जमा करना होगा। पुराने नंबरों के शौकीनों को अपने इस नंबर के शौक को पूरा करने के लिए परिवहन विभाग को पुरानी गाड़ी की पूरी जानकारी, एनओसी शपथ पत्र के साथ 25 हजार पंजीकरण शुल्क भी देना होगा। इस प्रक्रिया के बाद नई गाड़ी को पुराने नंबर पर रजिस्टर्ड कर दिया जाएगा। गाड़ियों के नंबर से लोगों का लगाव होता है। बहुत से लोग लकी मानते है और बहुत लोग पुश्तैनी यादों से जुड़ी होने के कारण नंबर चाहते है। उनके लिए विभागीय सुविधा शुरू करने जा रहा है। डीटीओ जिला परिवहन पदाधिकारी चितरंजन प्रसाद ने बताया कि विभाग के द्वारा यह सुविधा शुरू की जा रही है। इसका लाभ लोग नियमों का पालन करके उठा सकते हैं।

पोर्ट कराए जाने वाला वाहन कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए

वाहन का नंबर नई गाड़ी के रजिस्ट्रेशन में वोट कर दिया जाएगा। इसमें पुरानी सीरीज के नंबर भी मानने होंगे। भले ही वह सीरियल में ना हो, इस नियम में पोर्ट कराए जाने वाला वाहन कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए। वाहन का नंबर क्यों पोर्ट कराना है, इससे संबंधित पूरी जानकारी विभाग को देनी होगी। तभी आपको पुराना नंबर मिल सकेगा। यदि वाहन 10-15 साल से अधिक पुराना है और कंडम हो चुका है, तो उसका चेचिस नंबर काट कर शपथ पत्र के साथ डीटीओ कार्यालय में जमा करना होगा।

X
Sitamarhi News - ports will be able to get old car number on new car
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना