• Hindi News
  • Bihar
  • Sitamarhi
  • Sonbarsha News the devotees worshiped the pandits after bathing in the rivers annadan khai curd chuda and khichdi

श्रद्धालुओं ने नदियों में स्नान करने के बाद की पूजा पंडितों को किया अन्नदान, खाई दही-चूड़ा व खिचड़ी

Sitamarhi News - भास्कर न्यूज | सीतामढ़ी/सोनबरसा मकर संक्रांति का पर्व जिले में पूरी श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया। मकर...

Jan 16, 2020, 09:31 AM IST
Sonbarsha News - the devotees worshiped the pandits after bathing in the rivers annadan khai curd chuda and khichdi
भास्कर न्यूज | सीतामढ़ी/सोनबरसा

मकर संक्रांति का पर्व जिले में पूरी श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया। मकर संक्रांति के अवसर पर सूर्य के मकर राशि में प्रवेश होने के साथ हिंदू धर्मावलंबियों ने श्रद्धा और विश्वास के साथ पवित्र नदियों, तालाबों अथवा घरों में स्नान कर उत्तरायण सूर्य को अर्घ्य देकर सुख संपदा से संपन्न हो, आरोग्य की कामना की। इस अवसर पर लोगों ने ब्राह्मणों व गरीबों को चावल, उड़द की दाल, चूड़ा, गुड़ और तिल का दान किया। मान्यता के अनुसार इस अवसर पर स्नान कर तिल व गुड़ युक्त अन्न का दान करने तथा उसे ग्रहण करने वालों को आने-जाने में हुए पाप से मुक्ति मिलती है। आरोग्य की प्राप्ति होती है। इस भावना के साथ श्रद्धालु अपने-अपने घरों में स्थापित कुलदेवता को नए धान का चावल, उड़द का दाल, घी आदि और गुड़ चढ़ाकर धन्य धान्य से परिपूर्ण व सकल परिवार के साथ निरोग रहने की प्रार्थना की। इसके बाद कुल देवता को अर्पित किए गए तिल व चावल को महिलाओं ने अपने घर के आश्रितों को प्रसाद के रूप में दिया तथा उनसे तिलखत भरने यानी अंतिम यात्रा में भी साथ देने का वचन लिया। रात में लोगों ने खिचड़ी बनाकर ग्रहण किया।

मकर संक्रांति
मढ़िया मंदिर में पूजा के बाद आशीर्वाद लेते श्रद्धालु।

मकर संक्रांति सूर्योपासना का त्योहार

मकर संक्रांति सूर्योपासना का त्योहार है। यह दिन नव जीवन व शुभ कार्य की शुरुआत के लिए अच्छा माना जाता है। इस दिन स्नान, दान, पूजन व होम का विशेष महत्व है। दही-चुड़ा वह तिल का भोजन कर तिल का दान करने का विधान है। शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति तब होता है जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। सूर्य साल के 12 महीनों में हर एक राशि में एक माह का समय व्यतीत करता है। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश होते ही सूर्य उत्तरायण हो जाता है। सूर्य के उत्तरायण होते ही देवता जग जाते है और इलाके में शादी विवाह, उपनयन समेत अन्य संस्कार व यज्ञो का आयोजन होना शुरू हो जाता है।

नदी, तालाब व मंदिरों में भीड़ | इस अवसर पर विभिन्न मंदिरों में राम नाम जप, भजन कीर्तन व विशेष आरती का आयोजन किया गया। पुनौरा धाम, जानकी स्थान, दुर्गा मंदिर, वैष्णवी देवी, हनुमान मंदिर, बाजार समिति मंदिर, मुख्यालय डुमरा स्थित शंकर चौक के काली मंदिर, कोर्ट कैंपस के दुर्गा मंदिर, कैलाशपुरी चंडी धाम, हलेश्वर स्थान, बगही मठ, पुपरी के नागेश्वर स्थान, सोनबरसा के मढ़िया मंदिर, सुरसंड के बाबा नाथ मंदिर आदि स्थानों पर लोगों की भीड़ लगी रही।

रामदाना की लाई, मूढ़ी की लाई ट्रेंड में रहा | मकर संक्रांति पर लोगों ने जहां तिल की लाई, रामदाना की लाई, साबूदाना की लाई, मोतीचूर की लाई का जमकर स्वाद चखा वहीं तिल के कटलेट व तिलकुट का भी जमकर खरीदारी की। लखनऊ, गया व मुजफ्फरपुर के दुकानदारों द्वारा लगायी गई दुकानों पर भीड़ लगी रही। लोग विभिन्न प्रकार के लाई खरीदते रहे। डिजनीलैंड में भी लोगों ने जमकर आनंद लिया। बच्चों ने पतंग खरीदकर खूब पतंग उड़ाई। कुछ बच्चे अपने अभिभावकों से पतंग बांधना भी सीख कर पतंग उड़ाने की कोशिश कर रहे थे तो कुछ आकाश में पतंगों को देखकर मजा लेते रहे।

मढ़िया मंदिर में पूजा करते श्रद्धालु।

बाबा मानकेश्वर नाथ धाम पर श्रद्धालुओं ने चढ़ाया जल

सोनबरसा | भारत-नेपाल सीमा पर बाबाधाम की तरफ प्रचलित बाबा मानकेश्वर नाथ धाम पर हजारों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। साथ ही श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान के साथ ही प्रांगण में पंड़ितों, आचार्यो से आशीर्वाद ग्रहण किया। श्रद्धालुओ ने भारी शीतलहर की परवाह किये बिना बाबा की सेवा में अपनी भक्ति को प्रदर्शित किया। यहां आने वाले श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना के बाद तिल के लायी और चढ़ाए गए प्रसाद से अपना आहार ग्रहण किया। श्रद्धालुओं ने बताया कि यहां पूजा के बाद मन शांत और पवित्र रहता है।

Sonbarsha News - the devotees worshiped the pandits after bathing in the rivers annadan khai curd chuda and khichdi
X
Sonbarsha News - the devotees worshiped the pandits after bathing in the rivers annadan khai curd chuda and khichdi
Sonbarsha News - the devotees worshiped the pandits after bathing in the rivers annadan khai curd chuda and khichdi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना