--Advertisement--

प्रतिदिन 100 से अधिक लोगों को हंसाते हैं बिहार के नागेश्वर दास, लोग इन्हें कहते हैं इंडियन लॉफिंग बुद्धा


चिकित्सक डॉ. धीरेन कुमार कहते हैं-हंसने से दिमाग की ग्रंथी से इंडारसिन नामक हार्मोन निकलता है जो मानसिक तनाव कम करता है

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2018, 01:44 PM IST
नागेश्वर दास। नागेश्वर दास।

सीवान(बिहार)। यहां के रहने वाले एक युवा बाबा नागेश्वर दास हैं। देशभक्ति गीत के गायक बाबा नागेश्वर दास पिछले 20 साल से लोगों को अपने खास अंदाज से हंसाने का कार्य कर रहे हैं। इनकी हंसी के कारण लोग इन्हें इंडियन लॉफिंग बुद्धा के नाम से भी पुकारते हैं। ये मकान या दुकान में जाकर हंस देते हैं।

हंसी ही एक ऐसा मंत्र है जो लोगों को बीमारियों से बचाता है

- नागेश्वर दास का कहना है कि इंसान के चेहरे पर हंसी आने से दुनिया के सारे बोझ, सभी दर्द दूर हो जाते हैं।

- वह कहते हैं कि सिर्फ खुशी व हंसी के अभाव में ही लोग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

- चिकित्सक भी माने तो हंसी ही एक ऐसा मंत्र है जो लोगों को ढेर सारी गंभीर बीमारियों से बचाता है।

- सीवान के जाने में चिकित्सक डाॅ. धीरेन कुमार कहते हैं कि-हंसने से दिमाग के अन्दर की ग्रंथी से इंडारसिन नामक हार्मोन निकलता है जो मानसिक तनाव को कम करता है, इससे रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।


बाबा का एक प्रसिद्ध गीत हैं मैं बिहार हूं
- बाबा का एक प्रसिद्ध गीत है मैं बिहार हूं। बाबा नागेश्वर दास के शब्दों में यह गीत सभी बिहारियों के सम्मान से जुड़ा है।

खुलकर हंसने से होते हैं ये फायदे
- प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की मुख्य संचालिका ब्रह्मा कुमारी राजयोगिनी सुधा बहन, बीके प्रेम भाई, बीके रिंकी बहन व बीके गायत्री बहन की माने तो स्वास्थ्य के लिहाज से हंसना बेहद जरूरी है। हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती।

- जब आप खुश होते हैं, टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है। हल्की सी मुस्कराहट किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। इसलिए हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है।

- ‘लॉफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन’, आज तक आपने केवल सुना होगा लेकिन, सीवान के जाने-माने चिकित्सकों में शामिल डाॅ. धीरेन कुमार, डाॅ. प्रो. प्रजापति त्रिपाठी, डाॅ. आशुतोष कुमार सिन्हा, डाॅ. जेएन प्रसाद व डाॅ. एके अनील हंसी के उन फायदे के बारे में बता रहे हैं जिसकी वजह से यह लाइन बिल्कुल सटीक बैठता है।

- हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

- रोग-प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे। मेडिकल साइंस के मुताबिक हंसने के दौरान हमारे शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है।

X
नागेश्वर दास।नागेश्वर दास।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..