• Hindi News
  • Bihar News
  • Siwan
  • प्रोजेक्टर के माध्यम से लाभुकों को दी गई आवास निर्माण की जानकारी
--Advertisement--

प्रोजेक्टर के माध्यम से लाभुकों को दी गई आवास निर्माण की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास निर्माण एवं तकनीकी जानकारी और मनरेगा अभिकरण से लाभ लेने हेतु...

Dainik Bhaskar

Jul 28, 2018, 05:25 AM IST
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास निर्माण एवं तकनीकी जानकारी और मनरेगा अभिकरण से लाभ लेने हेतु विशेष कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को नगर भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन उप विकास आयुक्त सुनील कुमार, डीआरडीए डायरेक्टर रंजन कुमार चौहान, सदर प्रमुख किशोरी देवी, सरपंच संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर उपस्थित लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की तकनीकी जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गई। स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय निर्माण एवं उपयोग करने लिए जागरुकता संबंधित फिल्म दिखाई गई। साथ ही लाभुकों एवं प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कर्मचारियों और पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री ने कहा कि चार माह में घर पूर्ण करावें और प्रोत्साहन राशि प्राप्त करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना समय सीमा के अंदर बनाना होगा, अन्यथा दूसरी, तीसरी किश्त की राशि नहीं मिल पाएगी

उपस्थित लाभुकों को संबंधित करते हुए डीआरडीए के निदेशक रंजन कुमार चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना समय सीमा के अंदर बनाना होगा, अन्यथा आपको दूसरी, तीसरी किश्त की राशि नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि लाभुक चार माह के अंदर घर का निर्माण हर हाल में करा लें। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीडीसी सुनील कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन लाभुकों का चयन किया गया है वे इस योजना के लाभ लेने के लिए पात्रता रखते हैं। आपके खाते में प्रथम किश्त की राशि मिलते ही आप नींव स्तर का काम एक माह में करा लें। उसके बाद आपको दूसरा किश्त मिलेगी। छत स्तर तक का कार्य कर लें। उन्होंने कहा कि इस योजना में लोहिया स्वच्छता मिशन, मनरेगा आदि से लगभग डेढ़ लाख की राशि आपको मिलेगी, समय सीमा के अंदर घर का निर्माण जरूर करा लें,नहीं तो समय सीमा के बाद बकाया राशि मिलने में काफी परेशानी होगी। सदर विधायक व्यासदेव प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं सूबे के मुखिया नीतीश कुमार का सपना है कि जिनकों इस योजना का लाभ मिल रहा है वे समय सीमा के अंदर घर बना लें। उन्होंने कहा कि इससे औलाद को सुख मिलेगा। अंत में चयनित लाभुकों को आवास योजना का स्वीकृति प्रमाण पत्र विधायक व्यासदेव प्रसाद,डीडीसी, डायरेक्टर, बीडीओ रमेंद्र कुमार ने दिया। कार्यक्रम में डीआरडीए, स्वच्छता विभाग के सभी पदाधिकारी, कर्मचारी एवं सदर प्रखंड के आवास पर्यवेक्षक, ग्रामीण आवास सहायक, कार्यपालक सहायक, विकास मित्र, सभी मुखिया, बीडीसी, वार्ड सदस्य, सरपंच सहित सैकड़ों की संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक मौजूद थे।

टारी उपमुखिया पर अविश्वास को लेकर बैठक

रघुुनाथपुर| टारी पंचायत उपमुखिया पर अविश्वास प्रस्ताव को लेकर मुखिया रिंकी देवी की अध्यक्षता में शुक्रवार को बैठक की गई। इस पंचायत में कुल तेरह वार्ड सदस्य हैं, पूर्व में पंचायत की उपमुखिया निर्माला देवी थी। वार्ड सदस्य भूयाली राय ने आठ वार्ड सदस्य को कोर्ट शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करा कर पंचायत के मुखिया व बीडीओ को अविश्वास प्रस्ताव सौंप दिया था।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..