Hindi News »Bihar »Siwan» विश्व पृथ्वी दिवस पर शिक्षक और बच्चों ने ली शपथ, किया पौधरोपण

विश्व पृथ्वी दिवस पर शिक्षक और बच्चों ने ली शपथ, किया पौधरोपण

पृथ्वी दिवस के मौके पर जिले में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक पौधरोपण व जागरुकता...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 10, 2018, 05:25 AM IST

  • विश्व पृथ्वी दिवस पर शिक्षक और बच्चों ने ली शपथ, किया पौधरोपण
    +2और स्लाइड देखें
    पृथ्वी दिवस के मौके पर जिले में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक पौधरोपण व जागरुकता कार्यक्रम हुआ। स्कूली बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण से संबंधित शपथ भी ली। गुरुवार को वन विभाग के तत्वावधान में कार्यक्रम का अायोजन किया गया। इसमें वन क्षेत्र पदाधिकारी दिलीप कुमार ने 11 सूत्री शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण में छात्र व शिक्षक शामिल हुए। शिक्षक व छात्रों ने पर्यावरण का संतुलन के लिए सचेष्ट रहने, वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाने प देखभाल करने, तालाब, नदी व पोखरे को प्रदूषित नहीं करने, आवश्यकता अनुसार ही बिजली संचालित उपकरण का प्रयोग करने, कूडा, कचरा कूड़़ेदान में डालने, प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने, पशु पक्षियों के प्रति प्रेम का भाव रखने, नजदीक का काम पैदल या साइकिल से करने, कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करने की शपथ ली। इस मौके पर हेडमास्टर सैयद अलाउद्दीन, अनूप कुमार सिंह आदि शामिल हुए।

    इधर शहर के डीएवी पीजी कॉलेज में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. अजय कुमार पंडित, डॉ. रीता कुमारी, डॉ. शमशाद अहमद के नेतृत्व में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। इसमें रसायन शास्त्र व जूलॉजी के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। प्राचार्य डॉ. पंडित ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण करना आवश्यक है। इसलिए हर बच्चे को यह संकल्प लेना चाहिए कि वे पौधरोपण करेंगे। पेड़-पौधों की देखभाल करेंगे। नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में स्वच्छता पखवारे व पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन सुरेश यादगार फाउंडेशन बड़हुलिया के तत्वावधान में शहर के डीएवी पीजी कॉलेज के प्रांगण में किया गया।

    शहर से ग्रामीण इलाकों तक पौधरोपण व जागरुकता कार्यक्रम

    शहर के डीएवी पीजी कॉलेज में पौधारोपण करते प्राचार्य व अन्य।

    एनवाईके के तत्वावाधान में किया जा रहा पौधरोपण। वीएम हाई स्कूल में शपथ लेते बच्चे व शिक्षक।

    बच्चों काे पर्यावरण के लिए किया गया जागरूक

    कार्यक्रम में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय कुमार पंडित, पदाधिकारी केपी गोस्वामी, एनवाईके के कार्यक्रम पदाधिकारी ईश्वर देव यादव, प्रो. संदीप कुमार यादव, प्रोफेसर अविनाश कुमार ,प्रो. प्रभाकर कुमार ,प्रो. मंजूर आलम ,दारोगा प्रसाद राय डिग्री कॉलेज के प्रो. राजेन्द्र राय, प्रो. संतोष कुमार, प्रो. अनिल कुमार, प्रो. वीरेंद्र यादव ,प्रो. सुरेन्द्र कुमार, अमित कुमार सिंह ,आफताब आलम, पुरुषोत्तम कुमार, योगेन्द्र राय, विकास कुमार राम आदि द्वारा पौधरोपण का कार्य किया गया।

    पर्यावरण संतुलन के लिए पेड़-पौधों का होना जरूरी

    नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में भी कई स्थानों पर पौधारोपण किया गया। हुसैनगंज प्रखंड के उत्क्रमित मिडिल स्कूल हसनपुरवा में भी पौधारोपण किया गया। इधर सिसवन प्रखंड के सभी स्कूलों में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहां पर बच्चों को जागरूक भी किया गया। बीईओ गुलाम सरवर ने बताया कि मिडिल स्कूल बघौना में बच्चे व शिक्षकों ने पौधरोपण किया। बीईओ ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए पेड़-पौधों का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अगर जीवन में एक पेड़ भी लगाया जाए और उसकी देखभाल की जाए तो पर्यावरण पर मंडरा रहे संकट को दूर किया जा सकता है।

  • विश्व पृथ्वी दिवस पर शिक्षक और बच्चों ने ली शपथ, किया पौधरोपण
    +2और स्लाइड देखें
  • विश्व पृथ्वी दिवस पर शिक्षक और बच्चों ने ली शपथ, किया पौधरोपण
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Siwan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×