• Hindi News
  • Bihar News
  • Siwan
  • शहीद स्मारक से निकाली गई ज्योति यात्रा, कई शहीदों को किया गया याद
--Advertisement--

शहीद स्मारक से निकाली गई ज्योति यात्रा, कई शहीदों को किया गया याद

शहर के शहीद सराय से राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के तत्वावधान में शहीद ज्योति यात्रा निकाली गई। यह यात्रा शहर से...

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 05:25 AM IST
शहीद स्मारक से निकाली गई ज्योति यात्रा, कई शहीदों को किया गया याद
शहर के शहीद सराय से राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के तत्वावधान में शहीद ज्योति यात्रा निकाली गई। यह यात्रा शहर से निकलकर जिला के सभी शहीदों के स्मारक पर जाकर समाप्त हुई। शहीद ज्योति यात्रा 35 लोगों की टीम के साथ शहर से सुबह 9 बजे निकली और पहले पड़ाव दाउदपुर में शहीद छठु गिरि के स्मारक पर पहुंचकर शहीद ज्याेति जलाई। उसके बाद जनता बाजार के जुवाफर गांव में शहीद शुभलाल प्रसाद के स्मारक पर शहीद ज्योति जलाई गई।

इसके बाद अपने तीसरे पड़ाव में यह यात्रा महाराजगंज के सिहौता बंगरा में शहीद देवनारायण सिंह, चौथे पड़ाव में महाराजगंज के शहीद फुलेना प्रसाद श्रीवास्तव, पांचवे पड़ाव में जीरादेई स्थित नरेंद्रपुर के शहीद उमाकांत सिंह, छठे पड़ाव में मिश्रौली के शहीद झगरु साह और सातवें पड़ाव में ठेपहा के शहीद बच्चन प्रसाद के यहां पहुंची। इन सभी जगहों पर यात्रा में शामिल लोगों ने शहीदों के स्मारक पर ज्योति जला कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस शहीद ज्योति यात्रा का नेतृत्व गजाधर विद्रोही ने किया। इस दौरान भाजयुमो के जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार बंटी, मनोरंजन कुमार सिंह, महात्मा जी, अनिल कुमार सिंह, अजीत कुमार उपस्थित थे। शहीद ज्योति यात्रा की अखण्ड ज्योति से एक दीपक जलाकर शहीद शुभलाल प्रसाद के स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर सबने शहीद को वंदन और नमन किया। इस अवसर पर प्रसेन श्रीवास्तव, आनन्द कुमार, मिथिलेश कुमार, शशिकांत प्रसाद, संदीप गिरि आदि व्यवस्था में थे।

शहीद ज्योति यात्रा में शामिल लोग।

सीवान के शहीद सराय में हुए तीन सपूत शहीद

1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में 13 अगस्त 1942 को सीवान शहर में तीन नौजवान छठू गिरि, झगरू साह और बच्चन प्रसाद आतताई अंग्रेज सिपाहियों की गोली खाकर शहीद हो गए थे। इन्हीं की पावन स्मृति में शहीद सराय है और इसी शहीद सराय में इनका शहीद स्मारक है। राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन ने इन्हीं वीर शहीदों की पावन स्मृति को जन जन तक पहुंचाने हेतु शहीद ज्योति यात्रा का आयोजन किया है। राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के सह संयोजक गदाधर विद्रोही के नेतृत्व में सीवान शहीद स्मारक पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट पहचान रखने वाले अनेक लोगों के द्वारा शहीद ज्योति प्रज्ज्वलित की गई और वहां शहीद स्मारक पर पुष्पार्चन और नमन् के बाद शहीद यात्रा शहीद छठू गिरि के उनके गांव सारण जिले के दाउदपुर स्थित शहीद स्मारक को प्रस्थान हुई।

दाउदपुर में यात्रा का हुअा स्वागत

दाउदपुर में शहीद छठू गिरि स्मारक समिति के अध्यक्ष शारदानंद सिंह के नेतृत्व में लोगों ने शहीद यात्रा का स्वागत किया। शहीद छठू गिरि के स्मारक पर माल्यार्पण के बाद शहीद ज्योति से एक दीपक जलाकर शहीद छठू गिरि को श्रद्धांजलि दी और नमन किया। शहीद छठू गिरि अमर रहें, भारत माता की जय के नारों से वहां का वातावरण गूंज उठा। दाउदपुर से शहीद ज्योति यात्रा भगवानपुर प्रखण्ड के बाबा बाजार ( जुआफर ) स्थित शहीद शुभलाल प्रसाद के स्मारक पर महाराजगंज सांसद प्रतिनिधि अवधेश कुमार पाण्डेय और मिरजुमला पैक्स अध्यक्ष बबन तिवारी के नेतृत्व में लोगों ने शहीद ज्योति यात्रा का स्वागत किया। यात्रा में सम्मिलित मिशन मोदी के प्रदेश महामंत्री मनोरंजन कुमार सिंह, राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के सह-संयोजक गदाधर विद्रोही ने शहीद शुभलाल के परिवार के रवीन्द्र प्रसाद सिंह, विनय कुमार विनय और राजू कुमार को माला पहनाकर सम्मानित किया।

X
शहीद स्मारक से निकाली गई ज्योति यात्रा, कई शहीदों को किया गया याद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..