• Hindi News
  • Bihar
  • Siwan
  • पुलिस सक्रिय फिर भी हो रही यूपी व हरियाणा से शराब की तस्करी
--Advertisement--

पुलिस सक्रिय फिर भी हो रही यूपी व हरियाणा से शराब की तस्करी

Siwan News - सीवान में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद यह धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। शीघ्र धनवान बनने की चाहत ने इस अवैध धंधे में...

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2018, 05:30 AM IST
पुलिस सक्रिय फिर भी हो रही यूपी व हरियाणा से शराब की तस्करी
सीवान में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद यह धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। शीघ्र धनवान बनने की चाहत ने इस अवैध धंधे में शामिल कारोबारियों को इस कदर अंधा बना दिया है कि वे सीमा पार यूपी से बेखौफ शराब ला रहे हैं। विगत कुछ महीनों में मुफस्सिल, नौतन, आंदर, जीबीनगर, भगवानपुर, पचरुखी, हसनपुरा,बड़हरिया एवं कई अन्य थाना क्षेत्र से भारी मात्रा में शराब की बरामदगी हुई है। जानकारी के मुताबिक शराब माफिया गरीब तबके के लोगों को पैसे का लोभ देकर क्षेत्र में इस धंधे का संचालन करा रहे हैं। साथ ही, यह भी निर्देशित किया जाता है कि पकड़े जाने पर पुलिस को शराब माफिया के बारे में नहीं बताना है। सिसवन घाट, रघुनाथपुर, दरौली के विभिन्न घाटों से होकर भी नाव के सहारे धंधेबाज शराब की बड़ी खेप ला रहे हैं, जहां से अनुमंडल के विभिन्न गांवों में इसकी डिलीवरी होती है।

शराबबंदी बेअसर

कहते हैं ग्रामीण-सड़क और रेल से ही नहीं, दियारा क्षेत्र में पानी के रास्तेे भी पहुंच रही है शराब

तय क्यों नहीं हो रही थानेदार की जिम्मेदारी

अवैध शराब के सप्लाई पर रोक लगाने के लिए विशेष प्रयास पुलिस नहीं कर रही है और न ही शराब के कारोबार में शामिल लोगों का मोबाइल फोन का डाटाबेस तैयार कर रही है। जिसके आधार पर कारोबारियों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सके। ग्रामीणों का कहना है कि अपराध नियंत्रण और शराबबंदी कानून की सफलता के लिए आम लोग अगर पुलिस को सहयोग भी करते हैं तो पुलिस उसका नाम माफियों के प्रभाव में आकर गिरफ्तार कर ले रही है।

तत्कालीन जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा उत्पाद विभाग एवं स्थानीय पुलिस को यूपी से सटे दियारे व थानाक्षेत्रों में शराब माफियाओं के खिलाफ विशेष चौकसी बरतने का संयुक्त आदेश दिया गया था। यह भी कहा गया था कि अगर किसी इलाके से बार-बार शराबबंदी कानून का उल्लंघन होता है तो उस क्षेत्र के थानेदार जिम्मेदार होंगे। लेकिन, अब यह गुजरे जमाने की बात हो गई है। प्रतिदिन इस धंधे में शामिल कारोबारी सीमा पार से शराब विभिन्न गाड़ियों से सीवान लाते हैं।

पुलिसिया निगहबानी का आदेश हवा-हवाई

शराब के धंधे पर काबू पाने के लिए वर्ष भर 500 से अधिक गिरफ्तार

जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र में मार्च 2017 से लेकर 31 जुलाई 18 तक शराबबंदी कानून के उल्लंघन के मामले में 500 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस की ओर से तैयार की गई एक रिपोर्ट से यह तथ्य सामने आया है। पकड़ में आए ज्यादातर लोग निकट के यूपी से शराब की खेप लेकर सीमा क्षेत्र पर या जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र या आसपास के इलाके में सप्लाई करने के दौरान गिरफ्तार किए गए।

क्या कहते हैं एसपी


X
पुलिस सक्रिय फिर भी हो रही यूपी व हरियाणा से शराब की तस्करी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..