सीवान

  • Hindi News
  • Bihar News
  • Siwan
  • थाना रोड को अब शहीद रोड का नामकरण कर दिया गया है
--Advertisement--

थाना रोड को अब शहीद रोड का नामकरण कर दिया गया है

शहर के शहीद सराय में 13 अगस्त 1942 को तीन वीर सपूत शहीद हो गए थे। उन्हीं के नाम पर इस स्थान का नाम शहीद सराय पड़ा। जबकि...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 05:30 AM IST
थाना रोड को अब शहीद रोड का नामकरण कर दिया गया है
शहर के शहीद सराय में 13 अगस्त 1942 को तीन वीर सपूत शहीद हो गए थे। उन्हीं के नाम पर इस स्थान का नाम शहीद सराय पड़ा। जबकि पहले यह जुबली सराय के नाम से जाना जाता था। लेकिन शहीदों की याद में उसका नाम शहीद सराय कर दिया गया। शहीद होने वालों में सीवान जिले के ठेपहां गांव के बाबूराम प्रसाद के वीर सपूत बच्चन प्रसाद, तितरा मिश्रौलिया के वीर सपूत झगडू साह व सारण जिले के दाउदपुर के वीर सपूत छठू गिरि शामिल है। उस समय देश की आजादी के लिए आंदोलन तेज हो गया था। 13 अगस्त 1942 को मां के वीर सपूत एसडीओ कोर्ट पर तिरंगा फहरा कर शहीद सराय में सभा कर रहे थे। इसी स्थान पर अंग्रेजी सैनिकों को सूचना मिल गई और वे यहां पहुंच कर गोली चलानी शुरू कर दी। इससे तीन वीर सपूत शहीद हो गए थे। जबकि कई सपूत घायल हो गए थे। अब नगर परिषद ने इन शहीदों की याद में थाना रोड का नाम भी बदल दिया है। थाना रोड को अब शहीद रोड का नामकरण कर दिया गया है।

एसडीओ कोर्ट पर तिरंगा फहराने के बाद 13 अगस्त, 1942 काे हो गए थे शहीद, शहादत देने वालों के नाम पर बना शहीद सराय

शहीदों की याद में होंगे कई कार्यक्रम

शहीद सराय में शहीद हुए वीर सपूतों की याद में कई कार्यक्रम कराने की तैयारी की जा रही है। 13 अगस्त को शहीद महोत्सव का आयोजन होगा। 12 अगस्त काे शहीद बच्चन प्रसाद के घर से शहीद मशाल ज्योति निकाली जाएगी। यह जिले के कई शहीदों के घर से गुजरते हुए दाउदपुर के शहीद छठु गिरि के स्मारक होते हुए 13 अगस्त को शहीद स्मारक शहीद सराय में समाप्त होगी।

शहर के शहीद सराय में शहीद स्तंभ।

दिल्ली और इलाहाबाद से आएंगे कवि

शहीद सम्मान सह कवि सम्मेलन 13 अगस्त को होगा। इसके लिए कई नामचीन कवि व शायरों को भी बुलाया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक पूर्व नगर पार्षद देवेन्द्र गुप्ता ने बताया कवि सम्मेलन में दिल्ली के राष्ट्रीय कवि गजेन्द्र सोलंकी, मध्य प्रदेश देवास से कवि शशिकांत यादव आएंगे। इसके अलावा शैलेंद्र मधुर इलाहाबाद से, सुश्री चेतना पांडेय लखनऊ से, राधेश्याम भारती इलाहाबाद से, डॉ. कलीम कैसर गोरखपुर से, भूषण त्यागी वाराणसी आएंगे।

X
थाना रोड को अब शहीद रोड का नामकरण कर दिया गया है
Click to listen..