• Home
  • Bihar News
  • Siwan
  • बूथों पर 5 दिनों में 6 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की
--Advertisement--

बूथों पर 5 दिनों में 6 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

सदर अस्पताल के सिविल सर्जन शिवचंद्र झा ने 5 अगस्त से 9 अगस्त तक चलने वाले सघन पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत अस्पताल...

Danik Bhaskar | Aug 06, 2018, 05:30 AM IST
सदर अस्पताल के सिविल सर्जन शिवचंद्र झा ने 5 अगस्त से 9 अगस्त तक चलने वाले सघन पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत अस्पताल में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर की गई। अभियान रविवार से शुरू होकर 9 अगस्त तक चलेगा। जिसमें 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी। पहले दिन टीम प्रत्येक गांव में बूथ लगाकर पोलियो ड्रॉप पिलाएगी। जबकि 6 अगस्त से 9 अगस्त तक पोलियो की टीम घर-घर जाकर पांच वर्ष से नीचे के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाएगी। सीएस शिवचंद्र झा ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के 20 ब्लॉक बनाए गए हैं। जिसमें 5 लाख 26 हजार घरों में जाकर 6 लाख बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाया जाएगा। सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाया जा सके इसके लिए 1302 यूनिट बनाया गया है जो घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप पिलाने का कार्य करेगी।

148 टॉजिट और 34 मोबाइल टीमें शामिल

कोई बच्चा छूट न जाए इसके लिए 148 टॉजिट टीम और 34 मोबाइल टीमें भी ड्रॉप पिलाने में शामिल है। ड्रॉप पिलाने वाली टीमों की निगरानी के लिए जिला में 475 सुपरवाइजर मौजूद रहेंगे। और इस पोलियो चक्र में लगभग 6 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर डीएफ डॉ. एम के आलम, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, डीआईओ सहायक अशोक कुमार शर्मा, डीआईओ प्रभारी डॉ. जीएस पांडेय, हॉस्पिटल मैनेजर निशांत सागर, डीपीसी इमामुल होदा आदि मौजूद रहे। सीएस ने बताया कि मार्च 2018 के पोलियो चक्र में 5 लाख 21 हजार घरों में जाकर 4 लाख 42 हजार 887 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाया गया था।

0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी

बसंतपुर अस्पताल में नवजात को दवा पिलाते डॉक्टर व हेल्थ मैनेजर।

मैरवा में रविवार से पांच दिवसीय पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू।

मैरवा में भी पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू

मैरवा| प्रखंड में रविवार से पांच दिवसीय पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत कर दी गई। यह अभियान 5 अगस्त से 9 अगस्त तक चलेगा। इसके तहत मैरवा प्रखंड के सभी पंचायतों में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। इस अभियान की सफलता के लिए मैरवा प्रखंड में कुल 62 दलों को लगाया गया है। इन टीमों की निगरानी करने के लिए 19 पर्यवेक्षकों लगाया गया है। इस अभियान के तहत पूरे प्रखंड में 21 हजार बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के सदस्यों को घर घर जाकर सावधानी से सभी बच्चों को यह खुराक देनी है। एक भी बच्चा छूटने ना पाए टीम द्वारा इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। अभियान का शुभारंभ रेफरल अस्पताल में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आरएन ओझा ने नवजात बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाकर किया। इस मौके पर अस्पताल प्रबंधक अरविंद कुमार राय, अखिलेश कुमार सहित अन्य कई चिकित्सा कर्मी मौजूद रहे।

बसंतपुर में दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ

बसंतपुर| सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रविवार को डॉ.हरेन्द्र प्रसाद सिंह व हेल्थ मैनेजर बीके सिंह ने नवजात को पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। हेल्थ मैनेजर ने बताया कि अभियान के दौरान रोजाना शाम में समीक्षा बैठक की जाएगी। इसमें सभी टीमों से पूरी जानकारी लेकर जिला मुख्यालय को दिया जाएगा। पूरे प्रखंड में 17 हजार 5 सौ बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए 38 टीम बनाई गई है। इसके अलावा 4 ट्रांजिट टीम भी बनाई गई है। प्रखंड के लिए 4 डिपो बनाए गए हैं। डिपो के लिए तैनात डॉक्टर लगातार गतिविधियों की रिपोर्ट लेते रहेंगे। मौके पर डब्ल्यूएचओ मॉनिटर अनुराग शांडिल्य, यूनिसेफ के मो.वकील, कमलेश्वर सिंह, जवाहिर प्रसाद, फूलमनी ब्राउज, अनिता कुमारी, राजेन्द्र प्रसाद आदि मौजूद रहे।