Hindi News »Bihar »Siwan» युवा, महिला मंडल और जीविका दीदियों ने लिया स्वच्छता का संकल्प

युवा, महिला मंडल और जीविका दीदियों ने लिया स्वच्छता का संकल्प

केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही पंचायतों को खुले में शौचमुक्त करने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 02, 2018, 05:35 AM IST

  • युवा, महिला मंडल और जीविका दीदियों ने लिया स्वच्छता का संकल्प
    +1और स्लाइड देखें
    केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही पंचायतों को खुले में शौचमुक्त करने संबंधी अभियान को बल देने तथा स्वच्छता के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने के दृष्टिकोण से गुठनी प्रखंड के जतौर पंचायत स्थित मध्य विद्यालय भलुआ के प्रांगण में जीविका क्रियान्वयन इकाई गुठनी के तरफ से जीविका दीदियों एवं आम लोगों की एक बैठक आयोजित की गई।

    बैठक में जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक अमोद कुमार शर्मा ने कहा कि सबसे पहले जीविका से संबंधित कर्मी अपना अपना शौचालय बना लें ताकि जनता में एक सकारात्मक संदेश जाए और लोग उसका अनुकरण करें। साथ ही शर्मा ने खुले में शौच करने के कारण बच्चों, महिलाओं एवं पुरुषों में फैलने वाले संक्रमण के विषय मे विस्तार से प्रकाश डालते हुए उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि खुले में शौच करने से वातावरण दूषित होता है। जिसके कुप्रभाव से महिलाओं के बच्चेदानी का कैंसर, हृदय रोग, स्वांस संबंधी रोग, बच्चों में अतिसार, निमोनिया तथा आमवात और तमाम तरह के वायरल संक्रमण के आसानी से फैलने का डर बना रहता है।

    जीरादेई में युवाओं ने लिया स्वच्छता का संकल्प

    जीरादेई|प्रखंड
    क्षेत्र के जयप्रकाश उच्च विद्यालय विजयीपुर के परिसर में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया । कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम पदाधिकारी इश्वरदेव यादव ने बताया कि स्वच्छता से राष्ट्र का सम्मान बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि जो राष्ट्र स्वच्छ है उसकी इज्जत पूरी दुनिया में है । महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नही थी ,बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की परिकल्पना भी थी ।युवाओं व छात्रों ने स्वच्छता का शपथ लिया तथा यह वादा किया कि अपने साथ साथ कमसे कम 100 आदमी को स्वच्छता के लिये प्रेरित करूंगा।

    शौचालय निर्माण के लिए रथ रवाना

    सीवान |
    लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत 1 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रचार-प्रसार के लिए जिला जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा स्वच्छता रथ को डीडीसी सुनील कुमार ने समाहरणालय परिसर से झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला जल स्वच्छता समिति द्वारा शौचालय निर्माण के लिए नागरिकों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्वच्छता रथ जिले के सभी पंचायतों में जाएगी। ताकि लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा हो। जागरूक करने वाला होर्डिंग और बड़े स्क्रीन वाली एलईडी लगी है।

    सामूहिक शपथ दिलाई

    इस अवसर पर उन्होंने जीविका से संबंधित सभी कर्मियों जीविका दीदियों एवं आम नागरिकों को भी स्वच्छता की सामूहिक शपथ दिलाई जागरूकता अभियान तबतक जारी रहेगा जबतक सभी पंचायते शत प्रतिशत खुले में शौच मुक्त नही हो जाता। मौके पर प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी रामसेवक सिंह, बीडीओ धीरज कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक आदि मौजूद रहे।

  • युवा, महिला मंडल और जीविका दीदियों ने लिया स्वच्छता का संकल्प
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Siwan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×