• Home
  • Bihar News
  • Siwan
  • बीईओ पर निरीक्षण में गैरहाजिर शिक्षकों के बचाव का आरोप
--Advertisement--

बीईओ पर निरीक्षण में गैरहाजिर शिक्षकों के बचाव का आरोप

वेस्ट मोबाइल एप से प्रामइरी व मिडिल स्कूलों की जांच की जा रही है। 9 जुलाई से कारगर ढंग से जांच होने के बाद भी 6...

Danik Bhaskar | Aug 07, 2018, 05:35 AM IST
वेस्ट मोबाइल एप से प्रामइरी व मिडिल स्कूलों की जांच की जा रही है। 9 जुलाई से कारगर ढंग से जांच होने के बाद भी 6 प्रखंडों के बीईओ पर सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ समरबहादुर सिंह ने सवाल उठाया है। इन बीईओ पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि इस माह में अपनी जांच में सुधार लाएं। उन्होंने साफ कहा कि इन छह प्रखण्ड के बीईओ द्वारा गैर हाजिर शिक्षकों का बचाव किया जा रहा है, ये सभी प्रखण्ड के बीईओ अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं।

कार्यशैली पर सवाल

डीपीओ की जांच के दायरे में आए सीवान जिले के बसंतपुर, गुठनी, महाराजगंज, मैरवा, लकड़ीनबीगंज व नौतन के बीईओ

बीईओ को दी चेतावनी | उन्होंने इन सभी बीईओ को चेतावनी दी। जिन बीईओ पर डीपीओ ने सवाल खड़े किए हैं उनमें बसंतपुर, गुठनी, महाराजगंज, मैरवा, लकड़ीनबीगंज व नौतन के बीईओ शामिल हैं। इन बीईओ द्वारा पिछले माह स्कूलों की जांच की गई है। लेकिन जांच के दौरान एक भी शिक्षक अनुपस्थित नहीं पाए गए हैं।

एक भी शिक्षक का अनुपस्थित नहीं मिलना संदेहास्पद

सोमवार को जारी पत्र में सर्व शिक्षा के डीपीओ ने कहा है कि एक भी शिक्षक का अनुपस्थित नहीं मिलना संदेहास्पद है। इसलिए ठीक से स्कूलों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। प्रधान सचिव ने निर्देश दिया है कि जांच के दौरान अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों पर कार्रवाई करनी है। बुधवार व गुरुवार को विशेष जांच पर जोर देने को कहा है। इसलिए बीईओ संकुल स्तर पर बुधवार व गुरुवार को किसी भी तरह की हेडमास्टर बैठक का आयोजन नहीं करेंगे।

समीक्षा के दौरान पाया गया है कि आंदर, रघुनाथपुर, गुठनी, मैरवा व नाैतन में स्कूलों का निरीक्षण कम किया गया है। जबकि महाराजगंज व भगवानपुर प्रखंड के बीईओ द्वारा किसी भी स्कूल का निरीक्षण नहीं किया गया है। जबकि गुठनी के बीईओ ने महज एक ही स्कूल का निरीक्षण किया है। वहीं कई प्रखंडों के बीआरपी द्वारा बहुत ही कम स्कूलों का निरीक्षण किया गया है। इसमें सिसवन, आंदर, दरौली, महाराजगंज व रघुनाथपुर के बीआरपी शामिल हैं। वहीं आंदर, दरौली, गुठनी, महाराजगंज, मैरवा, सीवान सदर, रघुनाथपुर व नौतन के सीआरसीसी द्वारा बहुत कम ही स्कूलों का निरीक्षण किया गया है। सबसे ज्यादा बड़हरिया प्रखंड के बीईओ व अन्य ने स्कूलों का निरीक्षण किया है।

आंदर में कम हुई स्कूलों का निरीक्षण