Hindi News »Bihar »Siwan» जीरादेई में स्वच्छता और सात निश्चय की समीक्षा

जीरादेई में स्वच्छता और सात निश्चय की समीक्षा

विज्ञान मंें रुचि बढ़ाने के लिए कार्यशाला का आयोजन जीरादेई | नरेंद्रपुर स्थित परिवर्तन में बुधवार को विज्ञान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 02, 2018, 05:35 AM IST

जीरादेई में स्वच्छता और सात निश्चय की समीक्षा
विज्ञान मंें रुचि बढ़ाने के लिए कार्यशाला का आयोजन

जीरादेई | नरेंद्रपुर स्थित परिवर्तन में बुधवार को विज्ञान में रुचि बढ़ाने के लिए छात्रों के लिए कार्यशाला हुई। इसमें प्रखण्ड के कक्षा छह से लेकर दसवीं तक के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। पटना विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ प्रो. संतोष कुमार, प्रो. अमरेंद्र कुमार, प्रो. अमरेंद्र नारायण, प्रो. प्रह्लाद ने इस आयोजन का नेतृत्व किया। कार्यशाला आयोजित करने का मकसद छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना व उससे जुड़ी रोचक जानकारियां उपलब्ध कराना था। इस दौरान छात्रों को जल प्रदूषण पर आधारित दुष्परिणामो पर चर्चा की गयी। साथ ही विद्यार्थियों के लिए पोस्टर मेकिंग जैसी कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यशाला आगामी चार अगस्त तक चलेगा। छात्रों को आगामी चार अगस्त को इको प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए चुना गया। परिचर्चा में बच्चों को स्वयं की स्वास गति और हृदय गति मापने की जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी गई। प्रशिक्षकों ने मशीनीकरण का उपयोग, इतिहास के साथ जीवन परिवर्तन, 21 वीं सदी में सोच विचार के तौर तरीकों की भी विस्तार से जानकारी दी। चार दिन तक चलने वाली कार्यशाला में प्रखण्ड के उच्च एवं मध्य विद्यालयो के सैकड़ो छात्र एवं छात्राएं शामिल हुए।

जीरादेई | प्रखंड कार्यालय में बुधवार को बैठक कर पदाधिकारियों द्वारा विकास योजनाओं की समीक्षा की गई। विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में सात निश्चय व अन्य विकासात्मक योजनाओं के तहत प्रखंड में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक में मुख्य रुप से अब तक की उपलब्धियों एवं विकास कार्यों को पूरा करने में आ रही समस्याओं पर चर्चा हुई। बैठक में बिजली का कनेक्शन, पक्की गली-नाली, हर घर नल का जल, लोहिया स्वच्छता अभियान को लेकर शौचालय निर्माण की समीक्षा की गई।

छपरा के कई कर्मियों समेत 43 को किया गया सम्मानित

हाजीपुर |वाराणसी रेल मंडल में रिटायर्ड होने वाले 43 कर्मियों को सम्मनित किया गया। इसमें छपरा व सीवान के भी कई कर्मचारी शामिल है। मंडल रेल प्रबंधक एसके झा के निर्देश पर मंडल कार्यालय वाराणसी के सभागार कक्ष में आयोजित समारोह में 31 जुलाई 2018 को सेवानिवृत्त होने वाले एक अधिकारी समेत 43 कर्मचारियों को उनके समापक धनराशि 11,33,32,953 का भुगतान किया गया । इस अवसर पर मंडल कार्मिक अधिकारी राहुल श्रीवास्तव व मंडल वित्त प्रबंधक केएन चौबे ने सभी सेवानिवृत्त होने कर्मचारियों को माला पहनकर सम्मानित किया। इस मौके पर सहायक कार्मिक अधिकारी विवेक मिश्रा ने उनकी लंबी व उल्लेखनीय सेवा के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कर्मचारियों को पीपीओ संबंधित सभी दस्तावेजों के विषय में विस्तार से बताया और उनको समझाया कि वे अपनी प्राप्तियों का बहुत सोच समझकर उपयोग करें। किसी व्यक्ति या संस्था के बहकावे अथवा भावनाओं में बह कर इसे अनुचित व्यक्ति को नहीं देंगे।

एसबीआई ने जीविका समूह को दिया 6 लाख का ऋण

रघुनाथपुर| प्रखंड जीविका प्रबन्धक सुरेश कुमार ने बुधवार को एसबीआई से जीविका समूह प्रधान को ऋण वितरण कराया। सुरेश कुमार ने बताया कि जीविका समूह को विकास को लेकर प्रति समूह को एक लाख पचास हजार रूपये वितरण किया गया। इसके तहत चार समूह को कुल छः लाख रूपये का भूगतान किया गया है। इस मौके पर बैंक प्रबधंक अनिरूद्ध प्रसाद, मालती देवी, शुभावती देवी, रीना देवी, रमीता देवी, संगीता देवी, सुनिता देवी, सावित्री देवी मौजूद रही।

माले का बंद आज, सफल बनाने के लिए नुक्कड़ सभा

मैरवा|प्रखण्ड क्षेत्र में माले ने बुधवार की दोपहर नुक्कड़ सभा कर 2 अक्टूबर को आयोजित बिहार बंद को सफल बनने का आह्वान किया। इसके लिए लोगों से भारी तादाद में सीवान पहुंचने का आह्वान किया गया। माले ने मुजफ्फरपुर में बाल संरक्षण गृह में लडकियों के साथ हुई वीभत्स घटना को लेकर 2 अगस्त को बिहार बंद का ऐलान किया है। माले ने अपनी नुक्कड़ सभा में मुजफ्फरपुर की घटना को सरकार की लापरवाही बताया।

आंदर में ऑपरेशन के बाद महिला की मौत

आंदर | आंदर बाजार स्थित एक नर्सिंग होम में ऑपरेशन के बाद महिला की स्थिति और बिगड़ गई। इलाज के लिए सीवान ले जाने के दौरान बुधवार की शाम उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिजन शव को नर्सिंग होम पर ले जाकर रख दिया। परिजन इलाज में लापरवाही का आरोप लगा रहे थे। जबकि डॉक्टर का कहना है कि खून की कमी थी। उसकी मौत ऑपरेशन के दौरान नहीं हुई है। उसे सीवान रेफर कर दिया गया था। सीवान जाकर महिला की मौत हुई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Siwan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×