• Hindi News
  • Bihar
  • Siwan
  • पहली बारिश में करमाहा व नरौली में सरयू नदी पर बना बांध टूटकर बहा
--Advertisement--

पहली बारिश में करमाहा व नरौली में सरयू नदी पर बना बांध टूटकर बहा

Siwan News - सिटी रिपोर्टर | सीवान/दरौली तीन दिन पहले हुई सरयू नदी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण उफनाई सरयू नदी ने दरौली...

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2018, 05:40 AM IST
पहली बारिश में करमाहा व नरौली में सरयू नदी पर बना बांध टूटकर बहा
सिटी रिपोर्टर | सीवान/दरौली

तीन दिन पहले हुई सरयू नदी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण उफनाई सरयू नदी ने दरौली प्रखंड के करमाहा और नरौली गांव के सामने करीब एक किलोमीटर की लम्बाई में ढाई माह पहले ही बनकर तैयार हुई करमाहा और नरौली गांव के पास के बांध को बहाकर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। बांध नदी की धार में बह जाने की सूचना के बाद से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। बांध टूटने के कारण सरयू का मटमैला पानी आसपास के गांव की तरफ तेजी से बढ़ने लगा है। उधर मामला उजागर होने व कार्रवाई के डर से निर्माण कार्य कराने वाले कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी भी सहम गए हैं।

4 करोड़ की लागत से तैयार हुआ था यह बांध

करीब 4 करोड़ की लागत से यह बांध मई 2018 के अंत में तैयार किया गया था। जनवरी 2018 में इस बांध का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। ग्रामीणों की मानें तो अभी नदी का जलस्तर अब बढ़ना शुरू हुआ है। जैसे-जैसे जल स्तर बढ़ रहा है कटाव तेज होता जा रहा है और सरयू नदी की धारा का दबाव तटबंध पर पड़ने लगा है।

एक किमी की लंबाई है बांध की, बनाने में लगा था ढाई महीने

ग्रामीणों का कहना है कि तटबंध निर्माण कार्य में अधिकारियों द्वारा घोर लापरवाही बरती गई है और लूट खसोट हुआ है। कार्य इतना घटिया तरीका से किया गया है कि यह बांध पहली ही बारिश में नदी का दबाव नहीं झेल पाया और ध्वस्त होकर नदी की मानी मे विलीन हो गया। कहते हैं कि नदी की तेज धार के कारण 22 जुलाई की दोपहर के बाद से ही नदी का बांध टूट कर नदी की धार में मिलना शुरू हो गया था। इसकी शिकायत बीडीअो, सीओ और अन्य अधिकारियों को भी दी गई, लेकिन किसी ने इस मामले में संज्ञान नहीं लिया।

ग्रामीणों ने कहा- निर्माण कार्य में लापरवाही बरती गई है

काम में घोर अनियमितता बरती गई


बांध का कुछ हिस्सा बह गया है


पहली ही बारिश में टूटा करमहा और नरौली गांव के पास सरयू नदी में बना बांध।

मौके पर जाकर

देखेंगे


X
पहली बारिश में करमाहा व नरौली में सरयू नदी पर बना बांध टूटकर बहा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..