Hindi News »Bihar »Siwan» श्रीमाता वैष्णो देवी यात्रा की तैयारी पर चर्चा, 14 सितंबर को होंगे रवाना

श्रीमाता वैष्णो देवी यात्रा की तैयारी पर चर्चा, 14 सितंबर को होंगे रवाना

श्रीमाता वैष्णो देवी यात्रा की तैयारी पर रविवार को चर्चा की गई। श्रीमाता वैष्णो देवी दर्शन समिति की बैठक समिति के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 23, 2018, 05:45 AM IST

श्रीमाता वैष्णो देवी यात्रा की तैयारी पर रविवार को चर्चा की गई। श्रीमाता वैष्णो देवी दर्शन समिति की बैठक समिति के अध्यक्ष डॉ. केपी सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें 14 सितम्बर को जाने वाले जत्था की तैयारी पर विचार विमर्श किया गया। इस समिति के तत्वावधान में शामिल सदस्य इस बार पांचवें साल दर्शन करने जाएंगे। पहली बार वर्ष 2014 में यात्रा की शुरुआत की गई। डॉ. केपी सिंह ने कहा कि 14 सितम्बर को सीवान से श्रद्धालु़ओं का जत्था अमरनाथ एक्सप्रेस से जम्मू के लिए रवाना होंगे। जत्था 15 सितम्बर को जम्मू पहुंचेगी।

धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे

उसी रात श्रीमाता वैष्णो देवी की दर्शन के लिए भवन के लिए रवाना होगी। दर्शन करने के बाद श्रद्वालु वहां पर अन्य धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे। कटरा से जत्था मथुरा लौटेगी। जहां विभिन्न धार्मिक स्थलों पर भी पूजा-अर्चना करेगी। अध्यक्ष ने कहा कि श्रीमाता वैष्णो देवी की दर्शन करने से भक्तों के अंदर आत्मविश्वास आता है। साथ ही उनके जीवन में खुशहाली व समृद्वि आती है। उन्होंने बताया कि वैष्णो देवी मंदिर की धार्मिक मान्यता काफी है। कटरा से लेकर मां वैष्णो देवी के भवन तक के सफर में कई पड़ाव आते हैं और इन पड़ावों का अपना अलग-अलग महत्व है। रास्ते में बाणगंगा का पड़ाव का बहुत महत्व है। मान्यता है कि यहां हनुमानजी माता वैष्णो देवी के प्रहरी थे, एक बार जब हनुमानजी को प्यास लगी तो माता ने एक बाण से इस स्थान पर जलधारा प्रवाहित कर दी थी। आज भी वह जलधारा मौजूद है। इस पानी को पवित्र माना जाता है। मान्यता यह भी है कि इस जलधारा में स्नान करने से हमारे सभी पाप और मैल धुल जाते है। बैठक में संयोजक मिथिलेश सिंह, सूरज प्रकाश सिंह, शम्भूनाथ सिंह, प्रेम कुमार, मुन्ना कुमार सिंह, अभिषेक कुमार, जयप्रकाश यादव, प्रशांत कुमार आदि मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Siwan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×