• Hindi News
  • Bihar News
  • Siwan
  • रेलवे ट्रैक पर गिर रहा पानी, मेंटेनेंस में होती है कठिनाई
--Advertisement--

रेलवे ट्रैक पर गिर रहा पानी, मेंटेनेंस में होती है कठिनाई

सीवान रेलवे स्टेशन पर इंजीनियरिंग विभाग कार्य की लापरवाही से रेलवे ट्रैक पर पानी गिर रहा है। पानी गिरने से ट्रैक...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 05:45 AM IST
रेलवे ट्रैक पर गिर रहा पानी, मेंटेनेंस में होती है कठिनाई
सीवान रेलवे स्टेशन पर इंजीनियरिंग विभाग कार्य की लापरवाही से रेलवे ट्रैक पर पानी गिर रहा है। पानी गिरने से ट्रैक के किनारे व बीच में कई स्थानों पर जलजमाव हो गया है। इससे रेलवे ट्रैक की मेंटेनेंस करने में कठिनाई हो रही है। साथ ही पानी गिरने व वहां पर पानी का ठहराव होने से रेलवे ट्रैक कमजोर भी हो रहा है। इसकी जानकारी होने के बाद भी कार्य व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह उदासीन बना हुआ है।

दो और एक के बीच नाली भी जाम

सीवान स्टेशन के रेलवे ट्रैक एक व दो के बीच बनी नाली भी जाम है। इस नाली जाम की वजह से भी रेलवे ट्रैक को नुकसान हो रहा है। पानी का बहाव नहीं हो रहा है। नाली जाम है। लेकिन इसकी सफाई नहीं कराई जा रही है। इसी तरह दो नम्बर प्लेटफॉर्म से भी रेलवे ट्रैक पर पानी गिर रहा है। जबकि दो नम्बर रेलवे ट्रैक की मरम्मत हाल में किया गया। पहले दो नम्बर रेलवे ट्रैक की स्पीड क्षमता 30 किलोमीटर प्रति घंटे थी। लेकिन अब इसे 50 किलोमीटर प्रति घंटे कर दिया गया है।

सीवान स्टेशन के प्लेटफॉर्म के बीच में रेलवे ट्रैक पर पानी का रिसाव।


क्या है मामला

सीवान स्टेशन के तीन नम्बर प्लेटफॉर्म पर बने वाटर स्टॉल का पानी निकासी के लिए प्लेटफॉर्म के नीचे से पाइप लगाया गया है। लेकिन प्लेटफॉर्म के पूर्वी छोर पर रेलवे ट्रैक के पास पानी हमेशा गिरता है। उसे नाली तक जाने के लिए पाइप नहीं लगाया गया है। इससे पानी रेलवे ट्रैक पर ही गिर रहा है। इससे रेलवे ट्रैक व स्लीपर को जोड़ने वाली क्लैंप कई स्थानों पर दिखाई नहीं दे रहा है। इस वजह से की की मैन रेलवे ट्रैक की मेंटेनेंस ठीक से नहीं कर पाते है। इसी तरह तीन नम्बर प्लेटफॉर्म के बीच में भी दक्षिण साइउ पानी रेलवे ट्रैक पर ही गिर रहा है। इससे वहां पर जलजमाव हो गया है। यह रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए उचित नहीं है। वहां पर गंदगी भी नहीं है। जबकि पाइन लगाकर पानी का बहाव रोकने की जिम्मेवारी कार्य इंजीनियरिंग विभाग की है। जबकि सफाई करने की जिम्मेवारी हेल्थ विभाग की है। फिर भी इसे ठीक नहीं किया जा रहा है। तीन नम्बर प्लेटफॉर्म पर बने शौचालय का गंदा पानी भी रेलवे ट्रैक पर ही गिर रहा है।

X
रेलवे ट्रैक पर गिर रहा पानी, मेंटेनेंस में होती है कठिनाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..