Hindi News »Bihar »Siwan» 15 तक छपरा-पटना पथ के पट्टी पुल चालू करने का निर्देश

15 तक छपरा-पटना पथ के पट्टी पुल चालू करने का निर्देश

सारण प्रमंडलीय कमिश्नर नर्मदेश्वर लाल ने तकनीकी विभाग के कार्यों की समीक्षा किया। जिसमें उन्होंने छपरा-पटना रोड...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 12, 2018, 05:45 AM IST

15 तक छपरा-पटना पथ के पट्टी पुल चालू करने का निर्देश
सारण प्रमंडलीय कमिश्नर नर्मदेश्वर लाल ने तकनीकी विभाग के कार्यों की समीक्षा किया। जिसमें उन्होंने छपरा-पटना रोड के दिघवारा-शीतलपुर के बीच सुमेरपट्‌टी स्थित सड़क पुल के खराब होने से यातायात बाधित हो गया है, जिससे यातायात में काफी असुविधा हो रही है। उन्होंने पुल का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पुरा करने का निर्देश दिया है। कमिश्नर ने एनएच अभियंता को 15 अगस्त तक पुल का निर्माण कार्य पुरा कर चालू करने का निर्देश दिया है। वहीं अभियंता ने बताया कि पुल लगभग बन गया है जिसे शीघ्र चालू करा दिया जाएगा। सारण प्रमंडल के पथ निर्माण की योजनाओं की समीक्षा के क्रम में अधीक्षण अभियंता ने बताया कि हाजीपुर-सोनपुर से आने वाली वाहन मांझी होते हुए उत्तर प्रदेश जाएगी। यातायात को सुगम बनाने के लिए छपरा बाईपास में मेथवलिया गांव के पास एनएच 19, एनएच 85 से जुड़ेगा। इसपर 1.2 किलोमीटर के बाद एनएच 85 पर स्थित पंचपतरा गांव से नया एलाइमेंट शुरु होगा, जो शेखपुरा, सरौधा, जिंगनागंज, तिवारीटोला, सिमरिया, गोरियाटोली, भदपा होते हुए मांझी पुल के तीन किलोमीटर बाद मंझनपुरा में पुनः एनएच 19 पर मिलेगा। इसकी कुल लंबाई सात किलोमीटर होगी। इस सड़क के बनने से छपरा से रिविलगंज होकर जाने से बचा जा सकेगा।

दिघवारा-शीतलपुर के बीच सुमेरपट्‌टी सड़क पुल क्षतिग्रस्त

अधिकारियों के साथ बैठक करते आयुक्त

जल्द शुरू होगा डबल डेकर पुल निर्माण कार्य

इससे यातायात सुगम हो जाएगी। इस रोड से यात्रा करने वाले कम समय में मांझी पुल पार कर जाएंगे। अभियंता ने बताया कि चार माह में छपरा बाईपास को तैयार कर लिया जाएगा। बाईपास रोड की लंबाई करीब 14 किलोमीटर है। जिसमें दस किलोमीटर बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग एवं भवन प्रमंडल के कार्यों की भी समीक्षा की गई।

कमिश्नर बोले : नहरों में पानी की स्थिति स्वयं जाएंगे देखने, गड़बड़ी होने पर होगी कार्रवाई

कमिश्नर ने नहर प्रमंडल के कार्यों की गहन समीक्षा की। जिसमें उन्होंने फसल की सिंचाई को लेकर नहरों में पानी छोड़ने का निर्देश दिया है। कहा कि नहर के अंतिम छोड़ तक हर हाल में पानी पहुंचना चाहिए। वहीं नहर प्रमंडल के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि सारण, सीवान एवं गोपालगंज जिले में करीब दो लाख 20 हजार हेक्टेयर में नहरों से फसल सिंचाई करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें करीब एक लाख 94 हजार हेक्टेयर में फसल की सिंचाई नहरों से किया गया है। अधीक्षक अभियंता ने बताया कि नहर के अंतिम छोड़ तक पानी पहुंच रहा है। जिस पर कमिश्नर ने कहा कि नहरों में पानी की स्थिति देखने स्वयं जाएंगे। गड़बड़ी होने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं लघु सिंचाई के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि प्रमंडल में करीब 911 नलकूप है, जिसमें 402 नलकूप चालू स्थिति में है। कमिश्नर ने बंद पड़ नलकूपों को चालू करने की दिशा में पहल करने का निर्देश दिया है।

जल्द शुरू होगा डबल डेकर पुल निर्माण कार्य

कमिश्नर के समीक्षा के क्रम में पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना पदाधिकारी ने बताया कि शहर में बनने वाले डबल डेकर का निर्माण कार्य शीघ्र ही आरंभ कर दिया जाएगा। कार्य की शुरूआत पुलिस लाईन के पास शुरु किया जाएगा। इस माह में निगम का कार्यालय भी खुल जाएगा। उन्होंने बताया पुल की चौड़ाई जो कि पूर्व में 5.5 मीटर रखी गई थी। जिसे बढ़ाकर 7.5 मीटर चौड़ा करने को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके लिए डिजाइन तैयार किया जा रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Siwan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×