• Hindi News
  • Bihar News
  • Siwan
  • सीवान जेल में चार घंटे चली छापेमारी स्मार्टफोन, सिम, कैंची व हथियार बरामद
--Advertisement--

सीवान जेल में चार घंटे चली छापेमारी स्मार्टफोन, सिम, कैंची व हथियार बरामद

जेल में आए दिन मिल रही छापेमारी में आपत्तिजनक सामानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए अब सीवान जिला प्रशासन सक्रिय...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 05:45 AM IST
सीवान जेल में चार घंटे चली छापेमारी 
 स्मार्टफोन, सिम, कैंची व हथियार बरामद
जेल में आए दिन मिल रही छापेमारी में आपत्तिजनक सामानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए अब सीवान जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। शनिवार को गृह विभाग के आदेश पर सीवान जिला प्रशासन ने सीवान जेल में सुबह 10.30 बजे से करीब 4 घंटे तक लगातार छापेमारी की। इस छापेमारी में सीवान जेल के विभिन्न कैदी वार्डों से कई ऐसे सामान बरामद किए गए, जो जेल मैनुअल के खिलाफ थे। जिलाधिकारी रंजिता ने इसकी जानकारी दी और कहा कि छापेमारी के दौरान एक स्मार्ट फोन, 2 सिम, 3 घड़ी, 1 चिलम, 4 कैंची, 4 चाकू, 5 नेल कटर, 16 रेजर, 8 ब्लेड, 500 ग्राम खैनी और 2 मोबाइल चार्जर भी बरामद किया गया। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बावजूद सीवान जेल में विभिन्न प्रकार के आपत्तिजनक सामान मिलने के बाद से सीवान जिला प्रशासन के होश उड़ गए हैं। इसके अतिरिक्त और भी कई आपत्तिजनक सामान सीवान जेल से बरामद किए गए हैं। इसकी पुष्टि खुद जिलाधिकारी ने की।

छापामारी में ये कई सामान बरामद

छापामारी के बाद एक संक्षिप्त प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी ने सीवान जेल में बरामद सामग्रियों के बारे में मीडिया को अवगत कराया। इस संबंध में जेल अधीक्षक द्वारा अज्ञात बंदियों के खिलाफ मुफस्सिल थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई है। उल्लेखनीय है कि कैदियों के जेल के अंदर जानेवाला सामान 3 गेटों से जांच होने के बाद ही पहुंचता है। ऐसे में जेल से मोबाइल, सिम, चाकू सहित आपत्तिजनक सामान बरामद होना जेल प्रशासन पर सवालिया निशान खड़ा करता हैं।

छापेमारी में पुलिस ने ये सामान किए बरामद

स्मार्ट फोन 1

सिम 2

घड़ी 3

चिलम 1

कैंची 4

चाक 4

नेल कटर 5

रेजर 16

ब्लेड 8

खैनी 500 ग्राम

मोबाइल चार्जर 2

मिले कई आपत्तिजनक सामान, धारदार हथियार व नशे के सामान भी बरामद

कई थानों के महिला व पुरुष जवान थे मौजूद

जेल की छापेमारी खत्म कर करीब 2.10 बजे एसपी एनसी झा जेल से निकले, जबकि उनके निकलने के 1.20 मिनट के बाद जिलाधिकारी रंजिता जिला प्रशासन की टीम के साथ जेल से निकलीं। नेतृत्व डीएम के अतिरिक्त एसडीओ अमन शमीर कर रहे थे। छापेमारी में नगर थानाध्यक्ष सुबोध कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष अभिजीत कुमार, महादेवा ओपी प्रभारी सुमन कुमार, महिला थानाध्यक्ष मंजू सिंह, एसआईटी के पुलिस अवर निरीक्षक विक्रम आचार्य के साथ कई थानों के पदाधिकारी और भारी संख्या में महिला एवं पुरुष जवान उपस्थित रहे। छापेमारी के दौरान जेल के सभी वार्डों को पुलिस की अलग-अलग टीम बनाकर खंगाला गया। जेल में छापेमारी के लिए भारी संख्या में नई ट्रेनी महिला और पुरुष बल को भी लगाया गया। इस छापेमारी से कैदियों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

सीवान जेल से छापामारी के बाद बाहर निकलते एसपी व जवान।

एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश


चार अगस्त को भी हुई थी छापेमारी

मालूम हो कि जेल में दर्जनों बंदियों द्वारा मोबाइल का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है और उनके द्वारा आपत्तिजन सामान उपयोग किए जा रहे हैं। 4 अगस्त को भी छापेमारी में मिली कैंची, खैनी, सिगरेट, सीमयुक्त दो मोबाइल व अन्य आपत्तिजनक सामान मिले थे। गृह विभाग द्वारा इसी खबर को संज्ञान में लेकर कार्रवाई एक साथ पूरे बिहार के जेल में कार्रवाई गई है।

दोषी पर कार्रवाई होगी


X
सीवान जेल में चार घंटे चली छापेमारी 
 स्मार्टफोन, सिम, कैंची व हथियार बरामद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..