• Hindi News
  • Bihar
  • Siwan
  • 16 दिन बाद 26 एमएम बारिश, एक हफ्ते में होगी तेज
--Advertisement--

16 दिन बाद 26 एमएम बारिश, एक हफ्ते में होगी तेज

Siwan News - जिले में धान की रोपनी के लिए इंतजार कर रहे किसानों के साथ आम लोगों के चेहरों पर उस समय मुस्कान आ गई, जब शनिवार की अहले...

Dainik Bhaskar

Jul 22, 2018, 05:50 AM IST
16 दिन बाद 26 एमएम बारिश, एक हफ्ते में होगी तेज
जिले में धान की रोपनी के लिए इंतजार कर रहे किसानों के साथ आम लोगों के चेहरों पर उस समय मुस्कान आ गई, जब शनिवार की अहले सुबह से जिले में झमाझम बारिश होने लगी। यह बारिश सुबह 6 बजे तक होती रही। यहां तक कि सीवान शहर समेत कई प्रखंडों में दोपहर में भी बारिश हुई। 16 दिन के बाद शहर में बारिश हुई थी। इस माह में 358 एमएम बारिश होनी चाहिए थी। यानी जुलाई में ही सबसे ज्यादा पानी की जरूरत किसानों को होती है। लेकिन जुलाई के पहले सप्ताह में केवल 23 एमएम ही बारिश हुई थी। इससे खेतीबारी कार्य किसानों ने बंद कर दिया था। शनिवार की अहले सुबह व दोपहर में 26 एमएम बारिश हुई। इसमें भी सीवान सदर व शहर में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां पर 96 एमएम बारिश हुई। जबकि सिसवन प्रखंड में काफी कम बारिश हुई। वहां पर 3 एमएम बारिश से ही किसानों को संतोष करना पड़ा। हालांकि मैरवा प्रखंड में भी 9 एमएम ही बारिश हुई। जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार राव ने कहा कि अब बारिश शुरू हो गई है। इससे धान की रोपनी शुरू हो गई है। एक सप्ताह के अंदर और तेज बारिश होगी। इससे धान की रोपनी में तेजी आएगी। डीएओ ने कहा कि जिस तरह शनिवार को बारिश हुई है।

सीवान सदर और शहर में सबसे ज्यादा बारिश हुई, यहां पर 96 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई

358 एमएम बारिश चाहिए जुलाई माह में

61 एमएम बारिश हुई है जुलाई माह में

26 एमएम बारिश हुई 21 जुलाई को

02 प्रखंडों में नहीं हुई शनिवार को बारिश

46 एमएम बारिश हृुई रघुनाथपुर प्रखंड में

03 एमएम बारिश हुई सिसवन प्रखंड में

बारिश से सड़क पर जलजमाव।

दरौंदा व हसनपुरा में

नहीं हुई बारिश

शनिवार की सुबह झमाझम बारिश हुई। लेकिन दो प्रखंड अभी भी बारिश से वंचित हो गया। इससे वहां के किसान अभी भी चिंतित है। इसमें दरौंदा व हसनपुरा प्रखंड शामिल है। यहां के किसानों को भी उम्मीद है कि एक-दो दिनों में बारिश होने लगेगी। हसनपुरा में जुलाई माह के शुरू में भी कम बारिश हुई थी। इधर पचरुखी प्रखंड में 40 व बड़हरिया प्रखंड में 37 एमएम बारिश हुई है। रघुनाथुर प्रखंड में 46 एमएम बारिश शनिवार को हुई।

X
16 दिन बाद 26 एमएम बारिश, एक हफ्ते में होगी तेज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..