Hindi News »Bihar »Siwan» झमाझम बारिश से झील बनीं शहर की सड़कें,जलजमाव से बढ़ी परेशानी

झमाझम बारिश से झील बनीं शहर की सड़कें,जलजमाव से बढ़ी परेशानी

झमाझम बारिश होने के बाद शहर में सफाई व्यवस्था की कलई खुल गई है। शहर की सभी सड़कों पर जलजमाव हो गया है। कहीं पर भी पानी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 22, 2018, 05:50 AM IST

झमाझम बारिश से झील बनीं शहर की सड़कें,जलजमाव से बढ़ी परेशानी
झमाझम बारिश होने के बाद शहर में सफाई व्यवस्था की कलई खुल गई है। शहर की सभी सड़कों पर जलजमाव हो गया है। कहीं पर भी पानी की निकासी का इंतजाम नहीं होने से इस तरह की समस्या उत्पन्न हो गई। शहरी क्षेत्र में निवास करनेवाले लोग एक दिन की बारिश से परेशान हो उठे। शहर में नगर परिषद द्वारा पानी का निकास सही तरीके से नहीं होने के कारण जगह-जगह जलजमाव हो गया है, जिससे आने-जाने में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शनिवार की अहले सुबह से हुई बारिश के कारण शहर के मुख्य मार्गों पर नालियों का पानी सड़कों पर आ गया और पूरा शहर जलमग्न हो गया। नगर परिषद द्वारा मानसून के आगमन को लेकर भी शहर में किसी प्रकार की तैयारी नहीं की गई है। साथ ही कोई उचित व्यवस्था भी नहीं की गई है। नगर परिषद द्वारा शहर के कई प्रमुख सड़कों की नालियों की भी सफाई व्यवस्था ठीक ढंग से नहीं कराई थी, जिसके कारण शहर में बरसात से जलजमाव की स्थिति हो गई।

सड़क पर बने गड्‌ढे में गिरा बाइक चालक

सीवान-छपरा मुख्य मार्ग पर टुनटुन बाबू पेट्रोल पंप के समीप सड़क पर बने गड्‌ढे में बरसात का पानी जमा होने के कारण शनिवार की सुबह एक बाइक सवार गिर गया। सड़क पर लगे पानी में गिरने के कारण बाइक सवार को हल्की चोट भी आई। ऐसे ही बबुनिया मोड़ से लेकर तरवारा मोड़ तक मुख्य मार्ग में कई बड़े गड्‌ढे हैं, जिसपर अगर नगर प्रशासन ध्यान नहीं देता तो इसके कारण कई दुर्घटना के शिकार हो जाएंगे।

शहर के मुख्य मार्गों पर नालियों का पानी सड़कों पर आ गया

शहर के मखदुम सराय में बारिश के बाद जलजमाव।

राजेन्द्र पथ के किनारे जलजमाव

राजेन्द्र पथ के किनारे भी जलजमाव हो गया है। इस वजह से काफी परेशानी हो रही है। अस्पताल मोड़ के पास भी सड़क पर पानी लगा हुआ है। इसी तरह बबुनिया मोड़ के किनारे भी पानी लगा हुआ है। फतेहपुर बाइपास रोड में भी पानी है। इस वजह से काफी परेशानी हो रही है। मखदुम सराय में महावीरी स्कूल के पास भी जलजमाव हो गया। इससे स्कूल की छुट्‌टी के दौरान बच्चे पानी में भीगते हुए घर गए। यही हाल जलजमाव से भी हो रहा है।

क्या कहते हैं लोग

सीवान-छपरा मुख्य मार्ग निवासी राजू प्रसाद ने बताया कि नगर परिषद को सफाई की व्यवस्था से कोई लेना देना नहीं है। साफ-सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। नालों की सफाई व्यवस्था बेहतर नहीं होने से जलजमाव की समस्या बनी रहती है। जिसके कारण नारकीय स्थिति हो गई है। बिनोद प्रसाद ने बताया कि मुख्य मार्ग पर बड़े-बड़े गड्‌ढे बन गए हैं। बिना बरसात के दिनों में ही यहां अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। बरसात के दिनों में गड्ढों में पानी भर जाने के कारण दुर्घटनाएं और ज्यादा होंगी। इस रास्ते से जिला के अधिकारी, पुलिस प्रशासन के साथ नगर परिषद के अधिकारी भी जाते हैं लेकिन किसी को भी आम लोगों की इस समस्या से कोई मतलब नहीं।

मुख्य सड़कों पर जलजमाव से बुरा हाल

पहली मानसून के बाद वैसे तो शहर की हर गली से लेकर बाजार तक जलमग्न हो गया। लेकिन शहर के कुछ प्रमुख जगहों पर बरसात में नगर परिषद द्वारा उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण स्थिति दयनीय रही। मजहरूल हक बस स्टैंड, श्रीनगर, सिसवन ढाला बस स्टैंड, एमएम काॅलोनी, बाईपास रोड, अस्पताल मोड़, अस्पताल रोड, बबुनिया रोड, सीवान-छपरा मुख्य मार्ग पर बरसात के पानी के कारण झील की स्थिति देखने को मिली। शहर के इन प्रमुख मार्गों पर नाला, गड्‌ढा और सड़क दोनों एक समान हो गए।

लक्ष्मीपुर में भी लगा पानी

शहर के लक्ष्मीपुर में भी पानी लगा हुआ है। यहां पर एक स्थान पर नहीं बल्कि कई स्थानों पर पानी लगा हुआ है। किरानी हाता जाने वाली सड़क पूरी तरह कीचड़युक्त हो गई है। इसके कुछ ही दूर दक्षिण से जाने वाले रास्ते पर भी पानी लगा हुआ है। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि यहां पर नाली निर्माण कराने के दौरान सड़क को ऊंची कर दी गई। इससे पानी निकासी नहीं हो रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Siwan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×