• Hindi News
  • Bihar News
  • Siwan
  • शिक्षक समाज के धरोहर हैं, ये सेवानिवृत्त नहीं होते
--Advertisement--

शिक्षक समाज के धरोहर हैं, ये सेवानिवृत्त नहीं होते

केंद्रीय विद्यालय सीवान में बच्चों ने पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधे लगाए। पर्यावरण की रक्षा के लिए बच्चों ने...

Dainik Bhaskar

Aug 01, 2018, 05:50 AM IST
शिक्षक समाज के धरोहर हैं, ये सेवानिवृत्त नहीं होते
केंद्रीय विद्यालय सीवान में बच्चों ने पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधे लगाए।

पर्यावरण की रक्षा के लिए बच्चों ने किया पौधरोपण शिक्षकों ने किया जागरूक

सीवान | पर्यावरण की रक्षा को लेकर विविध स्कूलों में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान लोगों ने पौधे लगाए और पर्यावरण सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक किया। इस क्रम में मंगलवार को केंद्रीय विद्यालय सीवान में प्राचार्य कर्मवीर सिंह के मार्गदर्शन में पौधारोपण दिवस मनाया गया। इसका आयोजन एसके श्रीवास्तव एवं शिक्षक जालिम प्रसाद के तत्वावधान में हुआ। जहां उच्च कक्षाओं के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिए, वहीं प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थी भी पीछे नहीं रहे। सभी ने यथासंभव पेड़-पौधे लाए और लगाए। इस दौरान विद्यालय के शिक्षकों ने बच्चों को पौधारोपण करने के लिए जागरूक किया। पौधरोपण में प्राचार्य कर्मवीर सिंह, जालिम प्रसाद, एस के श्रीवास्तव, राजीव रंजन आदि ने तन-मन से भाग लिया । विद्यार्थियों में अनोखी कुमारी, आयुष पाण्डेय, पुष्पांजलि, आलोक, सत्यम शिवम, सौम्या, संजना, रोशनी, अभिमन्यु आदि मौजूद थे।

शिक्षक हमेशा से समाज का मार्गदर्शक होता है : जयप्रकाश चौधरी

तरवारा | शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नहीं होते बल्कि शिक्षक समाज के धरोहर होते हैं। शिक्षक हमेशा से समाज का मार्गदर्शक होता है। सरकारी सेवा से निवृत्त होने के पश्चात समाज के प्रति उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ये बातें उत्क्रमित मध्य विद्यालय भरतपुरा के प्रभारी प्रधानाध्यापक ललनजी तिवारी के सेवानिवृत्ति की उपलक्ष्य में हुए विदाई समारोह में मंगलवार के दिन बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ जिला इकाई सिवान के प्रधान सचिव जयप्रकाश चौधरी ने कही। समारोह किया शुरुआत छात्राओं ने स्वागत गान से किया। राज्य कार्यकारिणी के सदस्य राजकिशोर राय ने कहा कि ललनजी तिवारी अनुशासन प्रिय और बच्चों के चहेते शिक्षक थे। वहीं जिला सचिव अखिलानंद पांडेय सेवानिवृत्त शिक्षक श्री तिवारी के स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए कहा कि सरकारी सेवा में आने वाला व्यक्ति एक दिन सेवा से निवृत्त तो होता ही है। लेकिन समाज के प्रति अब इनकी जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय भरतपुरा में कार्यक्रम आयोजित।

दरोगा प्रसाद राय महाविद्यालय में सेवानिवृत शिक्षकों को दी गई विदाई

सीवान | दरोगा प्रसाद राय महाविद्यालय के प्रो. पारस नाथ यादव प्राचार्य एवं वरिष्ठ शिक्षक डॉ. एसरार अहमद को विद्यालय से सेवानिवृत्त होने पर सोमवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन में संस्थापक ने दोनों शिक्षकों को शॉल और पुष्प देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नहीं होते हैं। वे रिटायर्ड होने के बाद भी ज्ञानरूपी प्रकाश को प्रज्ज्वलित करते रहते हैं। संस्थापक ने दोनों शिक्षकों को दीर्घायु होने की कामना करते हुए भावभीनी विदाई दी। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी माला पहनाकर विदाई दिए। सोमवार को ही विद्यालय के नये प्राचार्य सह सचिव के रूप में प्रो. असलम मियां को पदस्थापित किया गया। इस मौके पर प्रो. विनोद कुमार, प्रो. वीरेंद्र कुमार यादव, प्रो. जयप्रकाश यादव, प्रो. श्रीनिवास यादव, प्रो. दीनबन्धु यादव, प्रो. उमाशंकर यादव, प्रो. रामबाबू यादव, विनोद कुमार, रमेश कुमार व अन्य शिक्षक और अतिथि मौजूद रहे।

शिक्षक समाज के धरोहर हैं, ये सेवानिवृत्त नहीं होते
X
शिक्षक समाज के धरोहर हैं, ये सेवानिवृत्त नहीं होते
शिक्षक समाज के धरोहर हैं, ये सेवानिवृत्त नहीं होते
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..