• Hindi News
  • Bihar
  • Siwan
  • Siwan - तीज पर्व आज : ब्रह्मचर्य का करें पालन, महिलाएं रहें निराहार और निर्जला, 13 की सुबह 5.52 बजे खत्म हो जाएगा व्रत
--Advertisement--

तीज पर्व आज : ब्रह्मचर्य का करें पालन, महिलाएं रहें निराहार और निर्जला, 13 की सुबह 5.52 बजे खत्म हो जाएगा व्रत

हरितालिका तीज पर्व बुधवार को मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां मंगलवार को जारी रहीं। बाजार में महिलाओं ने जमकर...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 05:35 AM IST
Siwan - तीज पर्व आज : ब्रह्मचर्य का करें पालन, महिलाएं रहें निराहार और निर्जला, 13 की सुबह 5.52 बजे खत्म हो जाएगा व्रत
हरितालिका तीज पर्व बुधवार को मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां मंगलवार को जारी रहीं। बाजार में महिलाओं ने जमकर खरीददारी की। सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर विभिन्न सामान खरीदने के लिए महिलाओं की भीड़ रही। आचार्य पंडित उमाशंकर पाण्डेय ने बताया कि यह व्रत पूरी तरह से निराहार व निर्जला किया जाता है। साथ ही महिलाएं रतजगा कर नाच गाना के साथ भगवान का पूजन व व्रत करती है।

यह व्रत 13 सितम्बर को सुबह 5.52 बजे खत्म हो जाएगा

यह त्योहार खासकर सुहागिनों का है। नवविवाहिताएं सावन में यह पर्व मनाने मायके आती हैं। बुधवार को तीज पर्व मनाया जाएगा। इसको लेकर काफी दिनों से तैयारियां चल रहीं हैं। महिलाओं ने मंगलवार को बाजार पहुंचकर सौंदर्य प्रसाधन की सामग्री खरीदी। शहर के चूड़ी बाजार की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ रही। तीज पर्व पर यशवंतरी देवी मंदिर में मेला लगेगा । ब्यूटी पार्लरों में मेंहदी लगवाने को युवतियों भीड़ रही। बाजार में पहुंची महिलाएं उमस भरी गर्मी होने से परेशान भी हुई लेकिन त्योहार का उनमें विशेष उत्साह देखा गया। बुधवार को तीज पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारियों में युवतियां पूरे दिन व्यस्त रहीं।

सुहागिनों के सुहाग की आयु लंबी होती है

मंगलवार को नगर थाना रोड में लगने वाले बाजार, शांति वट वृक्ष, कसेरा टोली बाजार समेत तमाम बाजारों में खरीदारी के लिए महिलाओं की भीड़ नजर आई। बाजार में महिलाओं ने जमकर साड़ी, चूड़ियों की खरीदारी की। मेंहदी लगवाने को महिलाओं की लाइन लगी रही। व्रत रखने से सुहागिन महिलाओं के सुहाग की आयु लंबी होती है।

बाजारों में छाई हरियाली तीज की रंगत

हरितालिका तीज पर्व को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। तीज को लेकर बाजारों में भी रौनक बढ़ी रही। महिलाएं बाजारों में झूला रस्सी की जोरों पर खरीदारी करती मिली। पर्व को लेकर मंगलवार को महिलाओं में मेहंदी का क्रेज भी दिखाई दिया। इससे अलग महिलाएं पर्व के लिए शृंगार का सामान भी खरीदती दिखायी दी। साथ ही महिला संगठनों ने तीज महोत्सव का आयोजन शुरू कर दिया है। उधर, स्कूलों में मंगलवार को मेंहदी प्रतियोगिता के साथ तीज महोत्सव मनाया गया। बुधवार को हरितालिका तीज का पर्व मनाया जाएगा।

स्कूलों में हुई मेंहदी

प्रतियोगिताएं

हरितालिका तीज के मौके पर स्कूलों में मेंहदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सीवान के केन्द्रीय विद्यालय में महिला शिक्षिकाओं ने विद्यार्थियों को हरितालिका तीज का महत्व बताया। इस मौके पर छात्राओं ने हाथों पर मेहंदी रचाई।

आज होंगे कार्यक्रम

हरितालिका तीज के मौके पर जिले में तमाम जगहों पर तीज महोत्सव आयोजित होंगे। शहर के विभिन्न इलाकों में तीज महोत्सव आयोजित होंगे। इसके साथ ही अन्य जगहों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

X
Siwan - तीज पर्व आज : ब्रह्मचर्य का करें पालन, महिलाएं रहें निराहार और निर्जला, 13 की सुबह 5.52 बजे खत्म हो जाएगा व्रत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..