विज्ञापन

बेहतर कार्य व आचरण के लिए मिलेगा सम्मान और उदासीनता पर होगी कार्रवाई

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:20 AM IST

Supaul News - स्वच्छ, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव को लेकर जिलाधिकारी महेंद्र कुमार व एसपी मृत्युंजय कुमार चौधरी द्वारा...

Supaul News - action will be on respect and apathy for better work and conduct
  • comment
स्वच्छ, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव को लेकर जिलाधिकारी महेंद्र कुमार व एसपी मृत्युंजय कुमार चौधरी द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। इसमें चुनाव कार्य के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, पुलिस बल व कर्मियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि मतदाता भयमुक्त हो कर मतदान कर सकें। आदेश में कहा गया है कि स्वच्छ और शांतिपूर्ण चुनाव सरकारी कर्मियों का राष्ट्रीय कर्तव्य है। इसका पालन सच्ची निष्ठा और निष्पक्षता के साथ करने की आवश्यकता है। बेहतर कार्य और आचरण के लिए कर्मियों को प्रशासन द्वारा प्रशंसित किया जाएगा। कर्तव्य के प्रति उदासीन अथवा असफल रहने वालों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी। सेक्टर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को यह भी निर्देश दिया गया है कि किसी भी मतदान केंद्र पर ईवीएम की गड़बड़ी की सूचना प्राप्त होते ही 45 मिनट के अंदर ठीक करा कर मतदान प्रारंभ कराएंगे। जिले के सभी वितंतु संवाद केंद्र 21 अप्रैल से ईवीएम के बज्रगृह में जमा होने तक लगातार खुले रहेंगे। इसके अतिरिक्त सभी दंडाधिकारी पुलिस थानों से संपर्क में रहेंगे। मतदान के दिन प्रत्याशी, मतदाता या एजेंट को सुरक्षा गार्ड लेकर मतदान केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थी को ऐसे कैम्प लगाने के पूर्व निर्वाची पदाधिकारी को सूचित किया जाना अनिवार्य होगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार सभी गश्ती दल दंडाधिकारी संबंधित मतदान केंद्र के संबंध में प्रत्येक दो घंटे पर जिला नियंत्रण कक्ष, जिला निर्वाचन कार्यालय और निर्वाची पदाधिकारी को मतदान का प्रतिशत प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराना होगा। वाहनों के परिचालन, शस्त्र लेकर चलने व उसका प्रदर्शन करने, मद्य निषेध संबंधी आदेश तथा नाव परिचालन पर रोक से संबंधित आदेश का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा। इसके तहत शस्त्र लेकर चलने एवं प्रदर्शन करने पर रोक है। चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियो के साथ 20 अप्रैल को निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला दंडाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की जाएगी।

हर दो घंटे पर बूथ के वोट फीसद की रिपोर्टिंग करेंगे दंडाधिकारी

दंड प्रक्रिया संहिता के तहत मिली है शक्ति

डीपीआरओ अनुराग कुमार ने बताया कि स्वच्छ और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए प्रशासन द्वारा कुल 489 गश्ती दल सह ईवीएम संग्रह दंडाधिकारी, 27 जोनल दंडाधिकारी, 12 सब सुपर जोनल तथा 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी के अलावा 130 सेक्टर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को दंड प्रक्रिया संहिता के तहत दंडाधिकारी की शक्ति प्रदत्त है। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थलों पर चेक प्वाईंट व सीमा क्षेत्र में बाॅर्डर सील करने के लिए पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। बताया कि नदी पर नाव से गश्ती की भी व्यवस्था की गई है। सेक्टर दंडाधिकारी व सेक्टर के पुलिस पदाधिकारी 22 अप्रैल को ईवीएम कोषांग से अपने सेक्टर के लिए निर्धारित सुरक्षित ईवीएम एवं सुरक्षित मतदान सामग्री लेकर सेक्टर के लिए प्रस्थान करेंगे। 22 के ही शाम 4 बजे तक सभी मतदान केंद्रों का भौतिक रूप से निरीक्षण कर जिला नियंत्रण कक्ष को सभी मतदान केंद्रों पर संबद्ध मतदान कर्मियों की उपस्थिति का ब्यौरा उपलब्ध कराएंगे।

X
Supaul News - action will be on respect and apathy for better work and conduct
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन