• Hindi News
  • Bihar
  • Supaul
  • Triveniganj News nutritious diet for maternal and child needs to be started after six months of birth sdm
विज्ञापन

जच्चा-बच्चा के लिए पौष्टिक आहार जरूरी जन्म के छह माह बाद करें शुरू : एसडीएम

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:31 AM IST

Supaul News - प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सीडीपीओ कार्यालय में शनिवार काे राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत पोषण मेला सह प्रदर्शनी...

Triveniganj News - nutritious diet for maternal and child needs to be started after six months of birth sdm
  • comment
प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सीडीपीओ कार्यालय में शनिवार काे राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत पोषण मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मेले में चावल, दाल, सब्जी, दूध, दही, खीर, फल, अंडा, सोयाबीन के स्टॉल लगाकर जागरूक किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन एसडीएम विनय कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।

जहां एसडीएम श्री सिंह ने कहा कि बच्चों में न्यूट्रिशन की कमी के कारण कुपोषण एक गम्भीर समस्या बनती जा रही है। इससे निजात के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पोषण अभियान चलाया जा रहा है। कहा कि कुपोषण से बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास बाधित हो जाता है। बच्चों को 6 माह से ही न्यूट्रिशन दिया जाना चाहिए। जन्म के बाद से ही बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास शुरू हो जाता है। 6 माह के बच्चों को सही खान-पान एवं पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। मौके पर सीडीपीओ अनिता चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर 8 से 20 मार्च तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

पोषण मेला एवं प्रदर्शनी से लोगों मे कुपोषण के प्रति जागरूकता का प्रयास किया जा रहा है। मौके पर एसडीएम ने गर्भवती महिला की गोद भराई की रस्म अदा की। वहीं अन्नप्रशान योजना के तहत मेले में आए 6 माह के बच्चों को खीर खिलाया। मौके पर एलएस वंदना कुमारी, कल्याणी कुमारी, नमिता कुमारी, रोशन जहां समेत दर्जनों सेविकाएं मौजूद रही।

त्रिवेणीगंज में महिला की गोद भराई की रस्म करते एसडीएम व अन्य।

X
Triveniganj News - nutritious diet for maternal and child needs to be started after six months of birth sdm
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन