विज्ञापन

ट्रैक्टर निर्माता कंपनी ने फोरम में जमा कराई राशि, उपभोक्ता के ऋण में होगा समायोजित

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:30 AM IST

Supaul News - उपभोक्ता फोरम से जुड़े 23 साल पुराने एक मामले में शनिवार को राहत भरी खबर सामने आई। आखिरकार जिला उपभोक्ता फोरम में...

Supaul News - tractor manufacturer will adjust the amount deposited in the forum consumer debt
  • comment
उपभोक्ता फोरम से जुड़े 23 साल पुराने एक मामले में शनिवार को राहत भरी खबर सामने आई। आखिरकार जिला उपभोक्ता फोरम में परिवादी को देय चेक जमा कराया गया। ट्रैक्टर विक्रेता कंपनी महिंद्रा ट्रैक्टर्स की ओर से फोरम के चेयरमैन सह सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय कुमार शुक्ला के समक्ष जुर्माना राशि 6 लाख 1 हजार 310 रुपए का चेक जमा कराया। जिसे शनिवार को चेयरमैन श्री शुक्ला ने बैंक ऑफ इंडिया के मोतीपुर शाखा प्रबंधक तथा बैंक के अधिवक्ता सुधीर कुमार झा को सुपुर्द किया। उन्होंने बताया कि इस राशि को बैंक ऋण की राशि में समायोजित किया जाएगा, जो परिवादी ने ट्रैक्टर खरीद के लिए बैंक से लिया था। बताया जा रहा है यह राशि फोरम में शिव प्रकाश चौधरी द्वारा वर्ष 1996 में जिला उपभोक्ता फोरम में वाद दायर कर न्याय की गुहार लगाई थी।

नया ट्रैक्टर व ब्याज के साथ मानसिक क्षति का फोरम ने दिया था आदेश : दायर वाद संख्या 52/96 में उसने बताया कि बैंक ऑफ इंडिया की मोतीपुर शाखा से ऋण लेकर महिंद्रा ट्रैक्टर की खरीद की थी। लेकिन ट्रैक्टर का इंजन खराब रहने के कारण, वह बेकार हो गया। इसके बाद पीड़ित उपभोक्ता ऋण की राशि भी बैंक में जमा नहीं करा पाया। 23 जनवरी 2006 को इस वाद में फोरम ने आदेश पारित करते हुए परिवादी को नया ट्रैक्टर देने तथा बिक्री की तिथि से 6 फीसदी ब्याज और मानसिक क्षति के तौर पर 40 हजार रुपए भुगतान का निर्देश विक्रेता कंपनी को दिया। विक्रेता कंपनी ने इस आदेश के विरुद्ध राज्य आयोग में अपील दायर किया। जिसमें ट्रैक्टर का इंजन बदलने तथा खरीद की तारीख से भुगतान की तारीख तक 10 फीसदी ब्याज के साथ भुगतान का आदेश 7 जुलाई 2014 को दिया गया। इस आदेश के क्रियान्वयन के लिए विविध वाद संख्या 2/18 दायर हुआ। जिसमें शनिवार को चेक की राशि जमा की गई।

सुपौल में बैंक प्रबंधक को चेक प्रदान करते फोरम के चेयरमैन।

X
Supaul News - tractor manufacturer will adjust the amount deposited in the forum consumer debt
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन