यूनिसेफ की पहल पर प्रशासन ने रोकी 15 साल की लड़की की शादी

Supaul News - नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड 8 रेलवे कॉलोनी में मंगलवार काे प्रशासन ने एक बाल विवाह रुकवाया। बताया गया कि...

Bhaskar News Network

Jul 10, 2019, 09:40 AM IST
Supaul News - unicef initiates marriage of 15 year old girl
नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड 8 रेलवे कॉलोनी में मंगलवार काे प्रशासन ने एक बाल विवाह रुकवाया। बताया गया कि स्थानीय राजू राउत की 15 वर्षीय पुत्री का विवाह 11 जुलाई को शहर के वार्ड 25 निवासी एक युवक से तय हुई थी। इस आशय की सूचना यूनिसेफ के एक्शन एड जिला समन्वयक रंजीत कुमार को मिली। इसके बाद सदर एसडीएम कयूम अंसारी व सदर आरडीओ अनित कुमार को सूचित किया गया।

मामले पर संज्ञान लेते हुए सदर एसडीएम ने तत्काल एक टीम का गठन कर लड़की के घर भेजा। टीम में कार्यपालक दंडाधिकारी मोहन कुमार यादव, यूनिसेफ के एक्शन एड जिला समन्वयक, महिला थाना से सिपाही रीमा कुमारी, प्रीति कुमारी व रानी कुमार को शामिल किया गया। इसके अलावा टीम ने पूर्व उप मुख्य पार्षद रमेंद्र कुमार रमण से भी संपर्क साधा। टीम ने लड़का और लड़की पक्ष को बैठा कर बातचीत की। इस दौरान उन्हें बाल विवाह से जुड़े कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी गई। बताया गया कि बाल विवाह सामाजिक बुराई के साथ ही कानूनन अपराध भी है। लड़का और लड़की के व्यस्क होने पर ही उनका विवाह कराया जा सकता है। इस स्थिति में विवाह के लिए सरकारी योजना का लाभ भी मिलेगा। हालांकि परिजनों का कहना था कि विवाह के बाद गौना विलंब से होना है। बाद में समझाने पर परिजन विवाह रोकने के लिए तैयार हो गए। इसके बाद दोनों पक्षों से इस बाबत एक लिखित घोषणा पत्र भी लिया गया।

सुपौल में परिजनों को समझाते अधिकारी व पूर्व उप मुख्य पार्षद।

X
Supaul News - unicef initiates marriage of 15 year old girl
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना