श्रमदान से बने सुरक्षा बांध टूटने से गांवाें में फैला पानी, बसुआ के पास ग्रामीण संपर्क पथ हुआ ध्वस्त

Supaul News - रेल महासेतु के पास गाइड बांध सटाकर श्रमदान से बनाये गये 600 मीटर लंबे सुरक्षा बांध शुक्रवार की देर रात टूटने से कई...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:20 AM IST
Supaul News - water tank spreading through the villages the rural connectivity has been destroyed near the basu
रेल महासेतु के पास गाइड बांध सटाकर श्रमदान से बनाये गये 600 मीटर लंबे सुरक्षा बांध शुक्रवार की देर रात टूटने से कई गांवों में पानी प्रवेश कर जाने के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। जबकि बसुआ के पास ग्रामीण टोला सम्पर्क पथ पानी की तेज वेग में ध्वस्त हो जाने के कारण दर्जनों गांवों के लोगों का आवागमन पूरी तरह ठप हो गया है।

नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बाद कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से तटबंध के अंदर बसे गांव, घुरन, बलवा, तेलवा, मरौना के घोघरिया, सिसौनी, सरायगढ़ के लौकहा, बनैनिया, किशनपुर का नौआबाखर, भेलवा सहित अन्य गांवों में पानी घूस जाने से लोगों की समस्या बढ़ गयी है। लोग गांव छोड़ अपने माल-मवेशी के साथ ऊंचे स्थानों की ओर पलायन करने लगे हैं। मो. नैयर ने कहा कि कल तक जहां एक बूंद पानी नजर नहीं आ रहा था अचानक पानी बढ़ जाने के बाद तटबंध के अंदर बसे गांवों के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। लोग नाव के सहारे एक जगह से दूसरे जगह जाने को विवश हैं। दैनिक भास्कर की टीम शनिवार को पानी बढ़ने के बाद जब जायजा को निकली तो कहीं भी घाट पर सरकारी नाव नजर नहीं आया। लोग निजी नाव के सहारे आ-जा रहे थे। बुजुर्ग महादेव सादा ने बताया कि पिछले 10 साल में कोसी की यह स्थिति नहीं देखे थे।

दो करोड़ 26 लाख की लागत से हो रहा था सड़क निर्माण : भुराही नरहैया से बसुआ फाटक तक ग्रामीण टोला सम्पर्क निश्चय योजना के तहत 2 करोड़ 26 लाख 76 हजार 684 रुपये से सड़क निर्माण कराया जा रहा था। दो किमी लंबी इस सड़क के बन जाने से इस इलाके के लोगों को काफी सुविधा होगी। लेकिन शनिवार को अचानक कोसी नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि के बाद सड़क आठ जगहों पर ध्वस्त हो गया। जिसके ऊपर से पानी की तेज धारा बह रही है। इसे बचाना अब मुमकिन नहीं लगता। इस सड़क पर अब तक लगभग चार सौ मीटर मिट्टी वर्क करा जीरा ही गिराया गया था।

बसुआ के पास कोसी के वेग में ध्वस्त हुआ सम्पर्क सड़क।

X
Supaul News - water tank spreading through the villages the rural connectivity has been destroyed near the basu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना