साप्ताहिक बंदी कर कारीगरों के उत्थान के लिए देंगे समय

Supaul News - स्वर्णकार संघ वीरपुर के बैनर तले जाति के निर्धन असहाय आभूषण हस्तकला कारीगरों के उत्थान व संघ की मजबूती को लेकर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:40 AM IST
Basantpur News - weekly captives will give time for upliftment of artisans
स्वर्णकार संघ वीरपुर के बैनर तले जाति के निर्धन असहाय आभूषण हस्तकला कारीगरों के उत्थान व संघ की मजबूती को लेकर शुक्रवार को भीमनगर वार्ड-13 स्थित दीनानाथ साह की अध्यक्षता में उनके आवास पर स्वर्णकार समाज की बैठक हुई।

बैठक में वीरपुर स्वर्णकार संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजकुमार स्वर्णकार ने कहा कि छातापुर विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों स्वर्णकार परिवार की आर्थिक दशा दयनीय है। वे परंपरागत आभूषण के कारीगर हैं, लेकिन अब के मशीनी युग में सभी आभूषण यंत्र से तैयार किए जा रहे हैं। इसके कारण आभूषण को अपने हस्तकला से तैयार करने वाले कारीगर को रोटी के लाले पड़ गए हैं। यह गम्भीर चिंता का विषय है। वहीं सचिव लक्ष्मण स्वर्णकार ने कहा कि हस्तकला से आभूषण का निर्माण करने वाले कारीगरों पर सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे लुप्त होते इस कला को बचाया जा सकता है।

संघ के सदस्य नीरज स्वर्णकार, दीनानाथ शाह व वरुण ठाकुर आदि ने कहा कि स्वर्णकार संघ छातापुर विधानसभा क्षेत्र के सभी स्वर्णकारों की सूची तैयार कर रही है। इसमें हस्तकला आभूषण निर्माण कारीगरों को चिह्नित किया जाएगा, जो आभूषण निर्माण के मशीनीकरण होने के कारण आर्थिक बदहाली से गुजर रहे हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि रविवार 22 सितंबर से भीमनगर के स्वर्ण आभूषण व्यवसायी साप्ताहिक बंदी के रूप में प्रत्येक रविवार को अपनी दुकानें बंद रखेंगें। व्यवसायी इस समय का उपयोग हस्तकला कारीगरों के उत्थान के लिए करेंगे। बैठक में ओमप्रकाश स्वर्णकार, ललन ठाकुर, चंदन कुमार ओमप्रकाश, बसंत कुमार, बैजू साह, अमित सोनी, राहुल सोनी, वीरेंद्र कुमार सोनी, सुमन कुमार, सुनील सोनी, रघुवंश प्रसाद, लक्ष्मण ठाकुर, आशीष कुमार सोनी, मनीष सोनी, सोनू स्वर्णकार, कुंदन कुमार, निखिल कुमार, भूनटून साह आदि मौजूद थे।

भीमनगर की बैठक में उपस्थित स्वर्णकार संघ के सदस्य।

X
Basantpur News - weekly captives will give time for upliftment of artisans
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना