स्कारलेट जोहानसन / बार-बार रिजेक्ट हुईं पर हार नहीं मानी, आज हैं दुनिया की सबसे महंगी अभिनेत्री

Scarlett Johansson world's most expensive actress
X
Scarlett Johansson world's most expensive actress

दैनिक भास्कर

Nov 17, 2019, 03:06 PM IST

लाइफ-मैनेजमेंट डेस्क. स्कारलेट जोहानसन का जन्म 22 नवंबर 1984 को मैनहेटन न्यूयॉर्क में हुआ था। उनका पूरा नाम स्कारलेट इनग्रिड जोहानसन है। उनकी मां यहूदी थीं और पिता डेनमार्क से थे। पिता पेशे से आर्किटेक्ट थे और मां प्रोड्सर थीं। ले यू किन जब स्कारलेट 13 साल की थीं तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। इसके बाद स्कारलेट अपनी नानी के साथ रहने लगी थीं। तब से उनकी नानी ही उनकी बेस्ट फ्रेंड भी हैं। तस्वीरों में भी वे अक्सर अपनी नानी के साथ ही दिखाई देती हैं। वे अपनी नानी से इतना प्रेम करती हैं कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम भी अपनी नानी के नाम पर रख दिया है।
 

बटपन में आइने के सामने किया करती थीं एक्टिंग

स्कारलेट को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। जब वे काफी छोटी थीं तभी से आइने के सामने घंटों खड़े होकर अभिनय किया करती हैं। वे रोने की कोशिश भी किया करती थीं और जब तक उन्हे असली में रोना ना आ जाए तब तक वहीं खड़ी रहती थीं। एक्टिंग का इस कदर जुनून होने के बावजूद उन्हें कई बार कई जगह रिजेक्शन देखने पड़े थे। स्कारलेट पहली बार में ही सफल नहीं हो पाईं थीं। उन्हें खुद को साबित करने के लिए बार-बार कोशिश करनी पड़ी थी। कई बार तो वे अपनी असफलता से बेहद निराश भी हो जाती थीं। उन्हें बार-बार रिजेक्ट होते देखकर एक बार उनकी मां ने उनसे ये कह दिया था कि वे कभी फिल्मों में अभिनय नहीं कर पाएंगी। और ये कि उनसे यह काम कभी नहीं हो पाएगा। लेकिन स्कारलेट पर मां की बातों का कोई खास असर नहीं हुआ और वे दोबारा कोशिश करने लगीं। 

एक समय ऐसा आया था जब स्कारलेट पर रिजेक्शन का कोई असर ही नहीं हो रहा था। ‘जुमांजी’ जैसी कई बड़ी फिल्मों से उन्हें बाहर कर दिया गया था। लेकिन कोई भी रिजेक्शन उनकी हिम्मत को तोड़ नहीं पाया और ना ही उनकी सफलता की राह का रोड़ा बन पाया। स्कारलेट कहती हैं कि हर रिजेक्शन के बाद उन्हें बुरा तो लगता था लेकिन वे यह सोचती थीं कि इसमें उनका नहीं सामने वाले का ही नुकसान है। तो फिर बुरा क्यों मानना। दिन बीतते गए और रिजेक्शन का सिलसिला जारी रहा। धीरे-धीरे उन्हें विज्ञापन में काम मिलने लगा। उन्होंने कुछ दिन थिएटर में भी एक्टिंग की। इसके बाद 1993 में वे एक लेट नाइट टीवी शो में भी नज़र आईं थीं। ‘नॉर्थ’ से उन्होंने अपना फिल्मी डेब्यू किया जो 1994 में रिलीज़ हुई थी। उनका काम लोगों को पसंद आया और फिर उन्हें कई लीड रोल भी करने को मिले। अपने पहले लीड रोल में वे एक प्रेग्नेंट टीनेजर के किरदार में दिखाई दी थीं। फिल्म ‘लॉस्ट इन ट्रांसलेशन’ से उन्हें हॉलीवुड में एक नई पहचान मिली। इस समय वे केवल 18 साल की थीं। क्रिटिक्स से इस किरदार के लिए उन्हें खूब तारीफ मिली थी। ‘गर्लविद द पर्ल रिंग’ में लीड रोल निभाने के लिए ऑडिशन चल रहे थे। स्कारलेट ने इस ऑडिशन में भी हिस्सा लिया और करीब 150 अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ लीड रोल अपने नाम कर लिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना