द ग्रेट स्पीच ऑफ द डे / ईश्वर ही आपको राह दिखाते हैं, सपने कोई भी संजो लें: चक नॉरिस



God only guides you, cherish dreams: Chuck Norris
X
God only guides you, cherish dreams: Chuck Norris

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 01:56 PM IST

‘मैं 1961 में कैलिफोर्निया पहुंचा और एक मार्शल आर्ट क्लब शुरू किया। इस काम से मेरे अंदर 21 साल से पल रही असुरक्षा की भावना खत्म हुई। मैंने लॉस एंजिल्स में अपना पहला मार्शल आर्ट्स स्कूल खोला। सोचा कि अपने स्कूल में छात्रों को कैसे लाऊं? तो एक कॉम्पटीटर, एक फाइटर बनने का फैसला किया इसलिए सॉल्ट लेक सिटी चला गया। मैं अपने तीन छात्रों के साथ गया जो जीत गए थे और मैं हार गया था। मेरे छात्रों के हाथ में अपनी ट्रॉफियां थी और मैं खाली हाथ था। फिर मैंने लॉस एंजिल्स ओपन चैम्पियनशिप लड़ी और इसे जीत लिया।

 

1965 में स्टेट टाइटल के लिए लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की। मैंने नेशनल टाइटल के लिए संघर्ष किया और फिर जीत हासिल की। 1967 में इंटरनेशनल ग्रैंड चैम्पियनशिप के लिए लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की। अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए मैंने प्राइवेट स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट्स सिखाना शुरू किया। स्टीव मैकक्वीन ने मुझे पूछा कि क्या कभी मैंने एक्टर बनने के बारे में सोचा है। मैं हंसने लगा। मैंने कभी हाई स्कूल में प्ले तक नहीं किया था। उन्होंने मुझे यह करने के लिए प्रोत्साहित किया।


मुझे मेरा पहला ऑडिशन याद है। फिल्म में एक छोटे से हिस्से के लिए कोशिश की। उसके लिए 100 एक्टर्स और आए थे। मुझे समझ आ गया कि कुछ और कोशिश करना चाहिए तो मैंने खुद का स्क्रीन प्लेलिखा ‘गुड गायज वियर ब्लैक’। चार साल तक इस स्क्रिप्ट को हॉलीवुड में प्रोड्सयू र्स को बेचने की कोशिश की। आखिरकार एक यवुा प्रोड्सर यू मिला जो कि मुझ पर दांव लगाने को तैयार हो गया। यह एक सफल फिल्म बनीं। मेरा करियर बनना शुरू हो गया। लेकिन फिर भी मैं नाखुश था। मैं पता नहीं कर पा रहा था ऐसा क्यों। फिल्मी करियर के दौरान मेरा पहली पत्नी से तलाक हो गया था। मेरे बेस्ट फ्रेंड ने मुझे बताया कि तुम्हें जिंदगी में किसी के साथ की जरूरत है। उसने मुझे गिना से मिलवाया। वह एक मजबूत क्रिश्चियन महिला थी। हमने शादी की। वह हर सुबह बाइबिल पढ़ती थी। मुझे पढ़कर सुनाने भी लगी। 

 

हर सुबह बाइबिल सुनने से मुझे एक पवित्र आत्मा की आवाज आने लगी। मेरी मां कहा करती थी ‘भगवान के पास तुम्हारे लिए कोई योजना है’ और मुझे हमेशा लगता था कि वो क्या होगी? मैं सोचता था कि वह फिल्मी करियर था, लेकिन उस दौरान ईश्वर मेरा हिस्सा नहीं थे। मैंने ‘किकस्टार्ट’ फाउंडेशन शुरू किया। यह 10 साल पहले की बात है। हमने 1,50,000 बच्चेग्रेजुएट किए। मार्शल आर्ट्स ने मेरी जिंदगी बदल दी। मैं यही कहता हूं ‘व्यक्ति के दिल में कई ख्याल होते हैं लेकिन ईश्वर उसके कदमों को दिशा देता है।’


(साल 2008 में लिबर्टी यूनिवर्सिटी में अमेरिकन मार्शल आर्टिस्ट और एक्टर चक नॉरिस) 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना