ओपरा विन्फ्रे / बोरे पहनकर और फेंका हुआ खाना खाकर बीता बचपन, आज हैं दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक



biography of American talk show host oprah winfrey
X
biography of American talk show host oprah winfrey

  • ओपरा द्वारा होस्टेड 'द ओपरा विन्फ्रे शो' अपने समय का हाइएस्ट रेटेड टीवी प्रोग्राम था। 
     

Dainik Bhaskar

Jul 29, 2019, 01:15 PM IST

लाइफ-मैनेजमेंट डेस्क. ओपरा विन्फ्रे अपने मशहूर शो 'द ओपरा विन्फ्रे शो' के लिए जानी जाती हैं। उनका यह शो 1986 से 2011 तक चला 'हाइएस्ट रेटेड टेलीविज़न प्रोग्राम' था। टॉक शो होस्ट के अलावा ओपरा प्रोड्यूसर, एक्ट्रेस और समाज सेविका भी हैं। उन्हें अमेरिका के सबसे बड़े नागरिक सम्मान 'द प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम' से नवाज़ा गया है। 

ओरपा से बनीं ओपरा

  1. ओपरा विन्फ्रे का जन्म 29 जनवरी 1954 को अमेरिका के मिसिसिपी में हुआ था। उनकी मां का नाम वर्निता ली था, जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में ओपरा को जन्म दिया। वे अविवाहित थीं। शुरुआत में ओपरा का नाम 'बुक ऑफ रूथ' किताब से 'ओरपा' रखा गया था लेकिन लोग उन्हें 'ओपरा' बुलाने लगे। धीरे-धीरे उनका नाम 'ओरपा' से 'ओपेरा' हो गया। उनके पिता के बारे में कोई नहीं जानता था। मां ने कुछ महीनों तक उनका पालन-पोषण किया लेकिन जब आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई तो उन्होंने बेटी को नानी के घर छोड़ दिया। नानी के घर के हालात भी अच्छे नहीं थे। नानी के घर पर ओपरा को तन ढंकने के लिए आलू के बोरे पहनने पड़ते थे और गली-गली घूमकर दूसरों का फेंका खाना भी खाना पड़ता था। जब खाने को कुछ नहीं मिलता तो उन्होंने चोरी भी की है। कुछ साल बाद नानी की तबीयत बिगड़ने की वजह से ओपरा को दोबारा अपनी मां के घर जाना पड़ा। 
     

  2. 13 साल की उम्र में घर छोड़ा

    ओपरा की मां दूसरों के घर जाकर नौकरानी का काम करती थीं। दिनभर पैसे कमाने के लिए वे घर से बाहर रहती थीं। यही वजह थी कि अपनी मां के घर होते हुए भी ओपरा को अकेलापन महसूस होता था। घर पर अकेली होने की वजह से छोटी उम्र में ही उनका कई बार शारीरिक शोषण हुआ, लेकिन यह बात वे किसी को बता नहीं सकीं। 13 साल की उम्र में शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से टूट चुकीं ओपरा एक दिन घर छोड़कर भाग गईं। 
     

  3. मां ने सौतेले पिता के पास भेजा

    जब उन्होंने घर छोड़ा तब वे प्रेग्नेंट थीं, लेकिन कम उम्र में प्रेग्नेंसी की वजह से बच्चा बच नहीं सका। जल्द ही उनकी मां ने उन्हें खोज लिया और अपने घर वापस ले आईं। अब उनकी मां के पास थोड़े पैसे जमा हो चुके थे। इसीलिए उन्होंने ओपरा का दाखिला एक स्कूल में करवा दिया। वहां अमीर बच्चों को देखकर वे उनके जैसा बनने की कोशिश करती थीं। वे अपने घर से पैसे चुरा लिया करती थीं। उनकी इन हरकतों से तंग आकर ओपरा की मां ने उन्हें उनके सौतेले पिता के पास भेज दिया। बस, यही वह पल था जिसने ओपरा विन्फ्रे की जिंदगी बदल दी।

  4. यूं जीवन में आईं खुशियां

    ओपरा के सौतेले पिता अच्छे इंसान थे। उन्होंने ओपरा को स्कूल भेजा, अनुशासन सिखाया और उनके जीवन में नई खुशियां भर दीं। ओपरा को जब पढ़ाई का अवसर मिला, तो उन्होंने सभी को पीछे छोड़ दिया। पब्लिक स्पीकिंग और ड्रामा में उन्होंने कमाल कर दिया। उनके स्पीकिंग टैलेंट और आवाज़ को देखते हुए एक लोकल रेडियो स्टेशन ने उन्हें न्यूज़ पढ़ने का ऑफर दिया। ओपरा ने टेनेसे स्टेट यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप जीतकर स्पीच कम्युनिकेशन में पढ़ाई की। जब 17 साल की हुईं तो उन्होंने दो ब्यूटी कॉन्टेस्ट भी जीते- मिस ब्लैक नैशविले और मिस टेनेसे। स्पीच कम्युनिकेशन की पढ़ाई के दौरान ही मैरीलैंड के एक मशहूर न्यूज़ टीवी चैनल में उनकी नौकरी लग गई। इस जॉब के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी, लेकिन थोड़े समय बाद उन्हें इस नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि वे न्यूज़ पढ़ते हुए भावुक हो जाती थीं। 

  5. 1986 में जीवन में आया नया मोड़

    1986 में उनके जीवन ने नया मोड़ लिया जब उन्होंने 'द ओपरा विन्फ्रे शो' शुरू किया। यह शो पहले महिलाओं की समस्याओं पर आधारित था लेकिन बाद में इसमें राजनीति, सेहत, आध्यात्म और विवादित मुद्दों पर भी चर्चा होने लगी। ओपरा का यह शो दो दशक से ज्यादा चला। 24 सीज़न में 5000 एपिसोड ब्रॉडकास्ट हुए। 2016 के आंकड़ों के अनुसार ओपरा सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली टीवी एक्ट्रेस हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना