सलमान खुर्शीद / राहुल गांधी के कांग्रेस का नेतृत्व ना संभालने पर चिंता जताई, इन्होंने सोनिया को राजमाता तक कहा था



Salman Khurshid expressed concern over Rahul Gandhi not taking leadership of Congress
X
Salman Khurshid expressed concern over Rahul Gandhi not taking leadership of Congress

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 01:43 PM IST

लाइफ-मैनेजमेंट डेस्क. 66 साल के सलमान खुर्शीद वरिष्ठ वकील, कानूनविद, लेखक हैं। यूपीए सरकार में वाणिज्य, जल संसाधन, विदेश, कानून और अल्पसंख्यक मामले जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय संभाल चुके खुर्शीद उत्तरप्रदेश के फर्रुख़ाबाद से दो बार (1991 और 2009) लोकसभा सांसद रहे हैं। वह हालिया बयानबाजी के कारण एक बार फिर सुर्खियों में हैं। 

केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक-गोवा के राज्यपाल रह चुके हैं खुर्शीद

  1. सलमान खुर्शीद राजनैतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता खुर्शीद आलम खान केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक-गोवा के राज्यपाल रह चुके हैं। भारत के तीसरे राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन सलमान खुर्शीद के नाना थे। सलमान खुर्शीद ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1980 में प्रधानमंत्री कार्यालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के तौर पर की थी। इसके बाद सक्रिय राजनीति में आए। खुर्शीद दिल्ली में अपनी स्कूल लाइफ से ही लिखने और नाटक करने के शौकीन रहे हैं। 

  2. लेखक भी हैं सलमान

    ‘संस ऑफ बाबर: अ प्ले इन सर्च ऑफ इंडिया’ नामक नाटक लिख चुके हैं। टॉम अल्टर के साथ यह नाटक मंचित भी कर चुके हैं। उन्होंने ‘विज़िबल मुस्लिम, इनविज़िवल सिटीजन’ नामक एक किताब भी लिखी है। सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस को घर में पैट्स पालना बेहद पसंद हैं। खुर्शीद के दिल्ली में जामिया नगर वाले घर में 300 से ज्यादा पालतू जानवर और पक्षी रहते हैं। घर में डॉग कैनल में कई प्रजातियों के कुत्ते हैं, तो कैट लाउंज भी है।

  3. अपने बयानों से फंसे और पलटे सलमान खुर्शीद...

    • जब बटला हाऊस पर बयान दिया: 2009 में सलमान खुर्शीद ने कहा था कि बटला हाऊस मुठभेड़ में मारे गए लड़कों की तस्वीर देखने के बाद सोनिया गांधी रो पड़ीं थीं। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इस बयान की निंदा करते हुए इसे खुर्शीद का निजी बयान करार दिया था।
    • जब केजरीवाल पर टिप्पणी की: 2012 में खुर्शीद और उनकी पत्नी पर उनके द्वारा चलाए जा रहे ‘ज़ाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट’ पर वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप लगे थे। इस मामले में खुर्शीद ने अरविंद केजरीवाल पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। उन्होंने यहां तक कहा था कि अरविंद केजरीवाल फर्रुख़ाबाद आएं, लेकिन वापस आकर भी दिखाएं।
    • जब सोनिया गांधी को मां बताया: 2013 में खुर्शीद ने कहा था कि सोनिया गांधी सिर्फ राहुल की मां नहीं वे पूरे देश की मां हैं। वह राजमाता हैं।
    • जब कांग्रेस केदामन पर खून के धब्बे बताए: 2018 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम के दौरान खुर्शीद ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी के दामन पर मुसलमानों के खून के धब्बे लगे हैं। हालांकि बाद में सफाई देते हुए उन्होंने इसे व्यक्तिगत बयान बताया था। स्पष्ट किया था कि इंसानियत के नाते ऐसा कहा था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना