• Hindi News
  • Entertainment
  • 85 hours 'The Cure for Insomnia' is the longest film in history, name is recorded in Guinness book

रिकॉर्ड / 85 घंटे की 'द क्योर फॉर इंसोमनिया' है इतिहास की सबसे लंबी फिल्म, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

85 hours 'The Cure for Insomnia' is the longest film in history, name is recorded in Guinness book
X
85 hours 'The Cure for Insomnia' is the longest film in history, name is recorded in Guinness book

दैनिक भास्कर

Dec 12, 2019, 06:00 AM IST

हॉलीवुड डेस्क. आजकल की फिल्में जहां दो से ढाई घंटे में खत्म हो जाती हैं, वहीं साल 1987 में आई फिल्म 'द क्योर फॉर इंसोमनिया' को 85 घंटे के रनिंग टाइम के चलते दुनिया की सबसे लंबी फिल्म माना जाता है। कवि एलडी ग्रोबन की कविताओं से भरी इस फिल्म का रनिंग टाइम 5220 मिनट है, जिसमें वे अपनी कविताएं पढ़ रहे हैं। डायरेक्टर जॉन हैनरी टिमिस चतुर्थ की इसी खासियत के कारण इस फिल्म का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

31 जनवरी 1987 को रिलीज हुई 'द क्योर फॉर इंसोमनिया' शिकागो स्थित द स्कूल में चलाया गया। यह फिल्म इतनी बड़ी थी कि लगातार चलने के बाद भी इसका अंत अगले रिलीज के अगले माह यानी 3 फरवरी को पूरा हुआ। गौरतलब है कि फिल्म में किसी भी तरह का कोई स्टोरी प्लॉट नहीं है, 85 घंटे के इस सिनेमा में कवि एलडी ग्रोबन अपनी करीब पांच हजार पन्नों की कविताओं का पाठ करते हैं। जबकि बाकी फिल्म में कहीं कहीं हैवी मैटल म्यूजिक और पोर्नोग्राफी दिखाई गई है। 

बताया जाता है कि फिल्म को खासतौर पर नींद ना आने की परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए बनाया गया था। इसी खूबी के कारण 'द क्योर फॉर इंसोमनिया' को फिल्म के साथ साथ एक प्रयोग भी माना जाता है। गौरतलब है कि फिल्म को कभी भी डीवीडी या किसी भी तरह के होम फॉर्मेट में रिलीज नहीं किया गया है। यहीं कारण रहा कि फिल्म की ज्यादातर कॉपियां गुम हो चुकी हैं।

गैंग्स ऑफ वसेपुर है बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म
साल 2012 में आई अनुराग कश्यप की 'गैंग्स ऑफ वसेपुर' को बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म माना जाता है। फिल्म का कुल रनिंग टाइम 319 मिनट का है यानी करीब 5 घंटे। खबरों के अनुसार 5 घंटे लंबी फिल्म को कोई भी थियेटर चलाने के लिए राजी नहीं था, जो कि फिल्म के दो हिस्से होने का कारण बना। हालांकि तीन पीढ़ियों की कहानी बताती इस फिल्म के दोनों हिस्से बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना