पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बेस्ट पिक्चर की दावेदार रही ‘1917’ ने जीते 10 में से तीन अवॉर्ड, सबसे ज्यादा नॉमिनेटेड ‘जोकर’ को दो ऑस्कर

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सबसे अच्छा प्रदर्शन- ‘पैरासाइट’ को 6 नॉमिनेशन में चार अवॉर्ड मिले। बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड जीतकर इतिहास बनाया
  • सबसे बुरा प्रदर्शन- ‘द आयरिशमैन’ को 10 नॉमिनेशन मिले थे। दिग्गजों से सजी फिल्म को एक भी अवॉर्ड नहीं मिला
Advertisement
Advertisement

हॉलीवुड डेस्क. 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स में साउथ कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट पिक्चर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। 92 साल में पहली बार कोई नॉन इंग्लिश फिल्म ऑस्कर में बेस्ट फिल्म चुनी गई है। वहीं, रीनि जैलवेगर और वॉकिन फीनिक्स ने बेस्ट एक्टर्स का अवॉर्ड जीता। इसके अलावा ब्रैट पिट और लॉरा डर्न बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर्स चुने गए।

क्रिटिक ने फिल्म 1917 को बड़ा दावेदार बताया था
hollywoodreporter.com  के फिल्म राइटर स्कॉट फिनबर्ग और फिल्म क्रिटिक टॉड मैकार्थी ने ऑस्कर विनिंग प्रिडिक्शन जारी किए थे। इनके अनुसार सैम मेंडिस की फिल्म ‘1917’ का पलड़ा भारी था। इसके अलावा कयास लगाए जा रहे थे कि क्विंटन टैरेंटीनो निर्देशित ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ भी बेस्ट पिक्चर बन सकती है। लेकिन मास्टर डायरेक्टर बॉन्ग जून हो की ‘पैरासाइट’ ने जीत दर्ज कर इतिहास बना दिया।

फिल्म राइटर स्कॉट फिनबर्ग ने सेरेमनी के बाद अपने एनालिसिस में 'पैरासाइट' को बेस्ट पिक्चर देने पर थोड़ी हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि ऑस्कर अवार्ड का फैसला करने वाली एकेडमी में कुल 8469 मेंबर हैं। उनमें से अधिकांश बुर्जुग गोरे अमेरिकी हैं। वे बहुत ही बुद्धिमान हैं। कभी कभी उनकी पसंद हैरान करती है और कभी हमें खुश भी कर जाती है। रविवार को 92वें एकेडमी अवार्ड को देखकर मुझे 1949 में पहली नॉन-अमेरिकन बेस्ट पिक्चर 'हेमलेट' का ध्यान आता है। उस दिन भी ऐसी ही खुशी का शोर और गम भरी आवाजें सुनने को मिली थीं। लेकिन, 2020 में जब मैं आज कोरियन फिल्म 'पैरासाइट' को पहली नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज के तौर पर बेस्ट पिक्चर का विजेता देखता हूं तो लगता है कि हॉलीवुड के इलिट मेंबर वाकई अपने पैरों पर खड़े हैं और जमकर इस फिल्म की हौसला अफजाई कर रहे हैं।

दर्शकों की पसंदीदा 'जोकर' और ' द आयरिशमैन' पिटीं
डीसी कॉमिक्स के कैरेक्टर पर आधारित टॉड फिलिप्स निर्देशित ‘जोकर’ को 11 नॉमिनेशन मिले थे, लेकिन फिल्म को बेस्ट एक्टर और ओरिजिनल स्कोर के रूप में दो ही अवॉर्ड मिले। इसके अलावा सबसे ज्यादा निराशा नेटफ्लिक्स स्टूडियो की ‘द आयरिशमैन’ को मिली। अल पचीनो, रॉबर्ट डी नीरो और जो पेस्की जैसे स्टार्स से सजी फिल्म दस नॉमिनेशन के बाद एक भी अवॉर्ड नहीं जीत सकी। 

बॉन्ग जून की ‘पैरासाइट’ ने सबको हैरान किया
ऑस्कर 2020 में सबसे चौंकाने वाली फिल्म ‘पैरासाइट’ रही। 6 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिलने के बाद फिल्म ने चार अवॉर्ड जीतने में सफलता हासिल की है। फिल्म ने बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट फिल्म जैसी दो बड़ी कैटेगरी समेत बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म के खिताब अपने नाम किए। वहीं, नॉमिनेशन के मामले में दूसरे नंबर पर रही क्विंटन टैरेंटीनो की ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ को महज दो अवॉर्ड्स मिले। फिल्म के लिए सपोर्टिंग एक्टर का खिताब जीतने वाले ब्रैड पिट ने करिअर में पहली बार एक्टिंग के लिए ऑस्कर जीता।

वॉर फिल्म ‘1917’ नंबर 2 पर रही
पैरासाइट के बाद सबसे अच्छा प्रदर्शन वॉर फिल्म ‘1917’ ने किया। गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में बेस्ट फिल्म का खिताब जीतने वाली ‘1917’ केवल तीन ऑस्कर जीत सकी। जबकि फिल्म को 10 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। इसके अलावा डिवोर्स ड्रामा ‘मैरिज स्टोरी’ और ‘जोजो रैबिट’ को एक-एक ऑस्कर मिला।

ऑस्कर विजेताओं की पूरी लिस्ट

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement