ऑस्कर 2019 / मेथड एक्टिंग की शुरूआत करने वाले एक्टर डेनियल डे लुईस ने जीते हैं सबसे ज्यादा 3 ऑस्कर



daniel day lewis- an actor who won three oscars
daniel day lewis- an actor who won three oscars
daniel day lewis- an actor who won three oscars
X
daniel day lewis- an actor who won three oscars
daniel day lewis- an actor who won three oscars
daniel day lewis- an actor who won three oscars

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2019, 05:32 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. अगर ऑस्कर को एक्टिंग का पैमाना माना जाए तो डेनियल डे लुईस दुनिया के सबसे अच्छे एक्टर माने जाएंगे। डेनियल ने अपने करियर में बहुत कम फिल्में की, लेकिन इसके बावजूद वे 5 बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए। इसमें से 3 बार उन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता। 
डेनियल को खास तौर पर 2012 में आई फिल्म लिंकन में अब्राहम लिंकन का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है। उन्हें इस फिल्म के लिए भी बेस्ट एक्टर का ऑस्कर मिला था। इसके अलावा माय लेफ्ट फुट और देयर विल बी नो ब्लड फिल्मों के लिए भी उन्होंने ऑस्कर जीता था।

डेनियल के अलावा सबसे ज्यादा ऑस्कर जीतने का सम्मान कैथरीन हेपबर्न(4), मेरिल स्ट्रीप(3), जैक निकोलसन(3), इंग्रिड बर्जमैन(3) और वॉल्टर ब्रेनन (3) को भी मिला है। हॉलीवुड इंडस्ट्री में मेथड एक्टिंग की शुरूआत डेनियल ने ही की थी। वे अपने किरदार के लिए किसी भी हद तक जाकर तैयारी करते थे। फिल्मों के लिए उनकी तैयारी के कई किस्से मशहूर है। कई अभिनेता मेथड एक्टिंग के लिए डेनियल को अपनी प्रेरणा मानते हैं।

ठंड से निमोनिया हो गया लेकिन नहीं पहनी जैकेट

  1. फिल्म माय लेफ्ट फुट में उनका किरदार सेरेब्रल पाल्सी से जूझ रहे एक आयरिश पेंटर और लेखक का था। फिल्म की तैयारी के लिए डेनियल पूरी शूटिंग में व्हीलचेयर पर ही रहे। फिल्म की टीम को उनका ख्याल किसी असली मरीज की तरह ही रखना पड़ता था। डेनियल ने अपने किरदार के लिए पैरों की उंगलियों से पेंट करना भी सीखा था।

  2. डेनियल की ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म 'इन द नेम ऑफ फादर' की तैयारी के लिए उन्होंने करीब 22 किलो वजन घटाया था। शूटिंग के दौरान वे लगातार तीन दिन तक बिना खाने और पानी के रहे। इसके बाद तीन इन्वेस्टिगेशन टीमों ने 9 घंटों तक बिना रुके उनसे पूछताछ की। यह सब शूटिंग का हिस्सा था। इस बीच कई बार क्रू के लोग उनके चेहरे पर पानी फेंकते थे ताकि सीन एकदम असली लगें।

  3. फिल्म क्रूसिबल में डेनियल को 17वीं शताब्दी के लोगों की तरह रहना था। उस दौर के लोगों की तरह महसूस करने के लिए डेनियल कई दिनों तक नहीं नहाए। उन्होंने अपने हाथों से एक घर बनाया जो 17वीं शताब्दी में बनाए जाने वाले घरों की तरह थे। इस घर में वे बिना पानी और बिजली के कई दिनों तक रहे।

  4. फिल्म क्रूसिबल में डेनियल को 17वीं शताब्दी के लोगों की तरह रहना था। उस दौर के लोगों की तरह महसूस करने के लिए डेनियल कई दिनों तक नहीं नहाए। उन्होंने अपने हाथों से एक घर बनाया जो 17वीं शताब्दी में बनाए जाने वाले घरों की तरह थे। इस घर में वे बिना पानी और बिजली के कई दिनों तक रहे।

  5. इसी तरह गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क में कसाई की भूमिका निभाने के लिए उन्होंने कड़कड़ती सर्दी में भी जैकेट नहीं पहनी। लिहाजा उन्हें निमोनिया हो गया। लेकिन इसके बाद भी डेनियल ने नए जमाने की दवाईयां नहीं ली, क्योंकि उनके मुताबिक किरदार के जमाने में वे दवाइयां उपलब्ध नहीं होती थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना