--Advertisement--

ऑस्कर 2019 /30 साल बाद बिना होस्ट के होगी सेरेमनी, भारत में 25 फरवरी की सुबह 5.30 बजे से टेलीकास्ट

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2019, 12:08 PM IST


everything you need to know about oscar ceremony 2019
X
everything you need to know about oscar ceremony 2019
  • comment

  • 91वीं ऑस्कर सेरेमनी डॉल्बी थिएटर, हॉलीवुड में आयोजित होगी
  • इस साल सेरेमनी में कोई होस्ट नहीं होगा, ऐसा आखिरी बार 1989 में हुआ था
  • भारत में सेरेमनी का लाइव टेलीकास्ट स्टार मूवीज और लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2019, 12:08 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. ऑस्कर अवॉर्ड्स की 91वीं सेरेमनी इस हफ्ते के अंत में आयोजित होगी। इस अवॉर्ड के जरिए सिनेमा इंडस्ट्री में साल भर में हुए बेहतरीन काम को सम्मानित किया जाता है। समारोह में कुल 24 कैटेगरी में अवॉर्ड्स दिए जाएंगे। 
इस साल ऑस्कर की रेस में भारत की पृष्ठभूमि पर आधारित डॉक्यूमेंटरी- 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस' भी डॉक्यूमेंटरी शॉर्ट सब्जेक्ट कैटेगरी में शामिल है। एकेडमी अवॉर्ड्स पहली बार 16 मई, 1929 को हॉलीवुड के रूसवेल्ट होटल में एक निजी समारोह आयोजित करके दिए गए थे।

  • हॉटस्टार पर होगी लाइव स्ट्रीमिंग

    ऑस्कर अवॉर्ड्स 2019 सेरेमनी रविवार 24 फरवरी को डॉल्बी थिएटर (हॉलीवुड, लॉस एंजिलिस) में शाम 8 बजे से आयोजित की जाएगी। इसे एबीसी चैनल पर लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा। भारत में यह सेरेमनी स्टार मूवीज पर टेलीकास्ट होगी। इसकी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर भी देखी जा सकती है। भारतीय दर्शकों के लिए रेड कार्पेट का समय 25 फरवरी की सुबह 5.30 बजे का है, वहीं मुख्य सेरेमनी सुबह 7 बजे के आसपास शुरू होगी। 


    2002 से ऑस्कर सेरेमनी डॉल्बी थिएटर में आयोजित की जा रही है। पिछले साल ऑस्कर सेरेमनी में 3400 गेस्ट शामिल हुए थे। और टेलीकास्ट के जरिए 26.5 मिलियन लोगों ने इसे देखा था। 

  • नहीं होगा कोई होस्ट

    इस साल ऑस्कर सेरेमनी में कोई होस्ट नहीं है। इससे पहले ऐसा आखिरी बार 1989 में हुआ था। पहले कॉमेडियन केविन हार्ट को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। लेकिन केविन के कुछ पुराने ट्वीट पर विवाद होने के कारण अनाउंसमेंट के तीन दिन बाद ही बाद केविन सेरेमनी होस्ट करने से पीछे हट गए। 
    पिछले दो सालों में सेरेमनी जिम्मी किमेल ने होस्ट की थी।

  • पिछले साल के ऑस्कर विनर्स भी करेंगे अवॉर्ड प्रजेंट

    अवॉर्ड प्रजेंट करने वाले सेलेब्स की लिस्ट काफी लंबी है। जिसमें एवेंजर्स सीरीज से क्रिस ईवान्स, माइकल बी जॉर्डन, पॉल रुड, डैनाई गुएरा, सैम्युअल एल जैक्सन, एंजैला बैसेट, चैडविक बोसमैन, ब्री लार्सन और टैसा थॉम्पसन शामिल हैं।

    इनके अलाना ऑकाफीना, मिशेल येओह, हेलेन मिरेन, जैनिफर लोपेज, माइकल कीटोन, फैरेल विलियम्स, जैसन मोमोआ, टीना फे, एमी पोह्लर और वूफी गोल्डबर्ग जैसे नाम भी सेरेमनी में अवॉर्ड्स प्रजेंट करेंगे। इनमें फ्रांसेस मैकडोर्मैंड, गैरी ओल्डमैन, एलिसन जैने और सैम रॉकवेल जैसे कुछ नाम पिछले साल के ऑस्कर विनर्स के भी हैं।

  • रोमा और द फेवरिट को मिले सबसे ज्यादा नॉमिनेशन

    रोमा और द फेवरिट को मिले सबसे ज्यादा नॉमिनेशन

    इस साल ऑस्कर नॉमिनेशन 22 जनवरी को अनाउंस किए गए थे। एकेडमी के सैम्युअल गोल्डविन थिएटर, बेवरली हिल्स में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नॉमिनेशन की घोषणा की गई थी।


    रोमा और द फेवरिट को सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले हैं। इन्हें मिले 10-10 नॉमिनेशन में बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट फिल्म भी शामिल है। ब्लैक पैंथर बेस्ट फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट होने वाली पहली सुपरहीरो फिल्म बन गई है। ऑस्कर नॉमिनेशन की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें।
     

  • क्वीन बैंड करेगा परफॉर्म

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेटेड 5 सॉन्ग्स में से 4 सॉन्ग सेरेमनी में परफॉर्म किए जाएंगे। इसमें ब्रैडली कूपर और लेडी गागा की शैलो सॉन्ग की परफॉर्मेंस भी शामिल है। एकेडमी ने बताया है कि इस साल क्वीन बैंड और एडम लैम्बर्ट भी समारोह में परफॉर्म करने वाले हैं।

  • सेरेमनी से पहले ही विवादों में

    • इस साल विवाद ऑस्कर का पीछा नहीं छोड़ रहे हैं। सबसे पहले केविन हार्ट को होस्ट घोषित करने के बाद ट्विटर पर केविन के पुराने विवादित ट्वीट्स वायरल होने लगे। इसके साथ ही उन्हें हटाए जाने की मांगे भी उठने लगी। एकेडमी ने केविन से माफी मांगने के लिए कहा, जिसके जवाब में केविन ने होस्ट बनने से ही इनकार कर दिया। फलस्वरूप इस साल ऑस्कर सेरेमनी में कोई होस्ट नहीं है।
    • शो के सीमित समय को देखते हुए एकेडमी ने 4 कैटेगरी के अवॉर्ड ऑफएयर प्रजेंट करने का निर्णय लिया था। एडिटिंग, मेकअप-हेयर, सिनेमेटोग्राफी और लाइव एक्शन शॉर्ट के लिए लिया गया इस फैसले का बहुत विरोध हुआ। इसके बाद एकेडमी ने अपना फैसला वापस ले लिया। और अब सभी 24 अवॉर्ड्स ऑनएयर ही दिए जाएंगे। 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन