विज्ञापन

दिलचस्प / गेम ऑफ थ्रोन्स की पंचलाइन पर चुनाव आयोग और रेलवे ने की लोगों से अपील, कांग्रेस ने मोदी को कहा- नाइट किंग

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 02:42 PM IST


game of thrones reaches india congress PIB and election commission tweets using show's terminology
X
game of thrones reaches india congress PIB and election commission tweets using show's terminology
  • comment

हॉलीवुड डेस्क. एचबीओ के फेमस शो गेम ऑफ थ्रोन्स का क्रेज अब भारतीय राजनीति तक भी पहुंच गया है। चुनाव आयोग, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और कांग्रेस ने ट्विटर पर गेम ऑफ थ्रोन्स के किरदारों और शो में इस्तेमाल किए जाने वाले टर्म्स को मिलाकर ट्वीट किए हैं। चुनाव आयोग और पीआईबी ने गेम ऑफ थ्रोन्स शो के किरदारों को जोड़कर बनाए ट्वीट के द्वारा युवाओं से मतदान करने की अपील की है। वहीं कांग्रेस ने इसे विरोधी पार्टी के खिलाफ इस्तेमाल किया है। भारतीय रेलवे ने भी टिकट खरीदने के लिए प्रेरित करता हुआ पोस्ट गेम ऑफ थ्रोन्स की पंचलाइन का इस्तेमाल करके बनाकर पोस्ट किया है। 


लोकसभा चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को हुआ था। वहीं गेम ऑफ थ्रोन्स के आखिरी सीजन का पहला एपिसोड 14 अप्रैल को रिलीज हुआ है। लोकसभा चुनाव और गेम ऑफ थ्रोन्स दोनों ही 19 मई को खत्म होंगे। 

ऐसे किया गेम ऑफ थ्रोन्स की पंचलाइन का इस्तेमाल

  1. पीआईबी ने लिखा- छोटे व्यक्ति का वोट भी बहुत महत्वपूर्ण

    पीआईबी ने टिरियन लैनिस्टर, होडोर और एक ड्रैगन का एक कोलॉज बनाकर लोगों से वोट करने के लिए कहा है। टिरियन की तस्वीर के साथ लिखा है, 'एक छोटा व्यक्ति भी बहुत बड़ा वोट डाल सकता है।' होडोर की तस्वीर के साथ लिखा है, 'सभी नायक हथियार नहीं पकड़ते, कुछ सिर्फ वोट डालते हैं।' इसके अलावा आसमान में उड़ते ड्रैगन की तस्वीर के साथ लिखा है, 'लोकतंत्र का त्यौहार।'

     

    इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, 'किसी के छोटे या बड़े होने से फर्क नहीं पड़ता, सभी के मत में बराबर शक्ति है। इस लोकसभा चुनाव में असली हीरो बनिए। वोट कीजिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण है।'

     

  2. प्रश्नवाचक चिन्ह लगाकर चुनाव आयोग ने पूछा- व्हॉट इज कमिंग?

    चुनाव आयोग ने ट्विटर पर शो की फेमस लाइन 'विंटर इज कमिंग' की तर्ज पर पोस्ट किया है, ''? इज कमिंग।'' पोस्ट के साथ चुनाव आयोग ने यूजर्स से अपना दिमाग चलाकर प्रश्न चिन्ह की जगह पर रचनात्मक शब्द लिखने का चैलेंज दिया है। 

     

  3. लैनिस्टर ऑलवेज बाय हिज टिकट- पश्चिम रेलवे

    पश्चिम रेलवे ने शो की लोकप्रियता का इस्तेमाल करते हुए लोगों से टिकट खरीदकर यात्रा करने को कहा है। शो के लैनिस्टर हाउस का वाक्य है ए लैनिस्टर ऑलवेज पेज हिज डेब्ट। अर्थ है लैनिस्टर परिवार का सदस्य हमेशा हिसाब बराबर करता है। इसी वाक्य की तर्ज पर पश्चिम रेलवे ने ट्वीट किया है, 'ए लैनिस्टर ऑलवेज बायस हिज टिकट' मतलब यह कि लैनिस्टर परिवार का सदस्य हमेशा टिकट खरीदता है। 

     

  4. इन द गेम ऑफ थीव्स, यू विन और यू ब्राइब- कांग्रेस

    कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर गेम ऑफ थ्रोन्स का रिफरेंस देते हुए एक फोटो पोस्ट किया है। इसमें पीएम मोदी की तुलना शो के खलनायक नाइट किंग से की गई है। कैबिनेट के बाकी मंत्रियों को शो के विलेन और व्हाइट वॉकर्स के रूप में दिखाया गया है। फोटो में राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, योगी आदित्यनाथ और अमित शाह भी नजर आ रहे हैं।

     

    शो की फेसम लाइन है 'जब आप सिंहासन का खेल खेलते हैं, तो या तो आप जीतते हैं या मरते हैं।' इसी की तर्ज पर कांग्रेस ने पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, 'स्पॉइलर अलर्ट : जब आप चोरों का खेल(गेम ऑफ थीव्स) खेलते हैं, तो या तो आप हारते हैं या आपको रिश्वत देनी पड़ती है।'

     

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन