ग्राउंड रिपोर्ट / कोरोना के चलते हॉलीवुड को 12 बिलियन डॉलर का नुकसान, एक्सपर्ट बोले- इस घाटे की भरपाई असंभव

Hollywood lost $ 12 billion due to Corona, experts said - impossible to make up for this loss
X
Hollywood lost $ 12 billion due to Corona, experts said - impossible to make up for this loss

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 07:46 AM IST

हॉलीवुड डेस्क. (अमेरिका से दैनिक भास्कर के लिए मोहम्मद अली). कोरोना वायरस के कहर से कोई भी देश बच नहीं पाया है। जहां एक तरफ अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा है, वहीं इस वायरस के प्रकोप से फिल्म जगत भी भारी नुकसान हुआ है। कोरोना वायरस की हॉलीवुड पर ऐसी मार पड़ी है कि विशेषज्ञों की मानें तो हॉलीवुड शायद कभी भी इस नुकसान से उबर नहीं पाएगा। कहा तो ये भी जा रहा है कि अगर कोरोना वायरस के डर से जुलाई महीने तक फिल्में रिलीज नहीं की गईं तो इससे फिल्म उद्योग कम से कम 12 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। 

रिसर्च फर्म मैगिड में वैश्विक मीडिया और मनोरंजन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष माइक ब्लोक्शम ने दैनिक भास्कर को बताया कि इस संकट के कारण बॉक्स ऑफिस को कितना नुकसान होगा, इसका आंकड़ा लगाना असंभव है लेकिन कई मार्केटिंग और रिसर्च कंपनियों ने तीन महीने के बंद के दौरान कम से कम 12 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया है।

वायरस के मारे, ये सितारे
कई हॉलीवुड सेलेब्रिटीज को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया। इसमें टॉम हैंक्स, रीता विल्सन, ओल्गा क्रुएलेंको, इदरीस एल्बा, क्रिस्टोफ़र हिवजू जैसे सितारे शामिल हैं। एम्मा स्टोन और उनके मंगेतर डेव मैक्काररी ने अपनी शादी भी स्थगित कर दी है।

तीन वजहें जिनसे हॉलीवुड को हो रहा है भारी नुकसान

  • कई स्टूडियो ने उत्पादन बंद किया

डिज्नी, नेटफ्लिक्स, यूनिवर्सल स्टूडियो और कई अन्य स्टूडियो ने कोरोना वायरस के चलते अपने अमेरिकी उत्पादन को बंद कर दिया है।

  • बॉक्स ऑफिस का गढ़ है चीन

हॉलीवुड के लिए दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बॉक्स ऑफिस बाजार कहे जाने वाले चीन में 70 हजार से ज्यादा थिएटर्स बंद होने पर भी कलेक्शन पर गहरा असर पड़ रहा है।

  • कई फिल्में साथ रिलीज होने से भी नुकसान

कोरोना वायरस के चलते अचानक हर प्रोडक्शन हाउस और स्टूडियो ने फैसला किया कि वे अपनी फिल्में बाद में लॉन्च करेंगे। कोरोना से निपटने के बाद जब इतने समय से अटकी फिल्में एक साथ रिलीज होंगी तो उनके क्लैश से कलेक्शन पर भी भारी असर पड़ेगा।

घाटा बचाने फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रहीं
कुछ स्टूडियो ने अपनी नई फिल्मों को थिएटर से वेब प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करने का फैसला किया है। आमतौर पर फिल्मों का सिनेमा हॉल से ओटीटी प्लेटफाॅर्मों पर जाने के बीच 90 दिनों का अंतराल होता है। यूनिवर्सल ने पहले घोषणा की कि ‘द हंट’ और ‘एम्मा’ को शुक्रवार को डिजिटल तौर पर रिलीज किया जाएगा। बुधवार को सोनी पिक्चर्स ने भी विन डीजल स्टारर ‘ब्लडशॉट’ को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने की अनाउंसमेंट कर दी है।

कुछ आंकड़ों पर एक नजर

  • 24 से अधिक बड़े हॉलीवुड फिल्म इवेंट्स पोस्टपोन कर दिए गए हैं।
  • 01 लाख 20 हजार क्रू जॉब्स का नुकसान हुआ।
  • 05 लाख फ्रीलांसर्स की जॉब भी कोरोना के चलते गई।
  • 26 अप्रैल को टेलीविजन क्राफ्ट अवॉर्ड्स और 17 मई को टीवी अवॉर्ड्स होने थे, जिन्हें कैंसल कर दिया गया है।
  • 74 साल के इतिहास में पहली बार कान्स फिल्म फेस्टिवल को पोस्टपोन किया गया है।
  • 500 से 800 करोड़ का नुकसान बॉलीवुड को भी कोरोना के चलते हो रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना