टॉम क्रूज / डिस्लेक्सिया के मरीज थे, स्पोर्ट्स में थी गहरी दिलचस्पी पर बन गए हॉलीवुड सुपरस्टार

Dainik Bhaskar

Feb 10, 2019, 12:47 PM IST


how tom cruise the superstar he is today
how tom cruise the superstar he is today
X
how tom cruise the superstar he is today
how tom cruise the superstar he is today
  • comment

हॉलीवुड डेस्क. सही दिशा में की गई मेहनत ही सफलता की चाबी है। यह वक्त और हालात को पलटने की ताकत रखती है। ठीक इसी तरह, कड़ी मेहनत करके टॉम क्रूज ने मजबूरियों से समझौता करने की बजाय उन्हें खत्म करने का निर्णय लिया और अपने संघर्ष के दम पर सफलता की एक नई इमारत खड़ी कर दी। टॉम क्रूज हॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर्स में से एक माने जाते हैं। उनकी नेट वर्थ करीब 4 हजार करोड़ रुपए है।  
 

स्पोर्ट्स में थी दिलचस्पी
थॉमस क्रूज़ (टॉम क्रूज़) का जन्म 3 जुलाई 1962 को न्यूयॉर्क, अमेरिका में हुआ था। मां, मैरी ली टीचर थीं और पिता इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। टॉम का बचपन बेहद कठिन रहा। उन्हें डिस्लेक्सिया था, जिसकी वजह से उन्हें चीजों को याद रखने और बोलने में दिक्कत होती थी। पिता भी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे। 1971 में उनके पिता ने नौकरी बदल ली, जिसकी वजह से पूरे परिवार को ओटावा जाना पड़ा। टॉम के बचपन के कुछ साल कनाडा में बीते। उन्होंने एक पब्लिक स्कूल में एडमिशन ले लिया। यहीं उनके अंदर एक्टिंग के प्रति पहली बार दिलचस्पी जागी थी। जब वे चौथी कक्षा में थे, तब उन्होंने अपने स्कूल में एक प्ले किया था। स्पोर्ट्स में उनकी गहरी दिलचस्पी थी। वे स्कूल की हॉकी टीम में थे। जब वे छठी में थे, तब माता-पिता अलग हो गए। उनकी मां उन्हें व उनकी बहन को लेकर युनाइटेड स्टेट्स शिफ्ट हो गईं। टॉम के जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब वे कैथलिक प्रीस्ट बनना चाहते थे। उन्होंने अपनी कॉलेज टीम की तरफ से अमेरिकन फुटबॉल में बतौर लाईनबैकर खेला है। एक दिन जब वे गेम से पहले बियर पीते पकड़े गए थे, तो उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। काफी संघर्ष के बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना हाथ आजमाने के बारे में सोचा। 

 

रिस्की बिजनेस रही टर्निंग पॉइंट
1980 के आसपास उन्होंने कई ऑडिशन्स दिए लेकिन लगातार रिजेक्शन्स ही मिले। आखिर 1981 में "एंडलेस लव" में छोटा रोल मिला। इस रोल में उन्होंने ऐसी छाप छोड़ी कि उसी साल एक और फिल्म "टैप" में भी काम मिल गया। 1983 में रिलीज हुई "रिस्की बिजनेस", जिससे लोगों को टॉम की असल पहचान हुई। यह रोमैंटिक कॉमेडी फिल्म खूब सफल रही। इसे टॉम के जीवन का टर्निंग पॉइंट कहा जा सकता है। 1986 में आई "टॉप गन", जिसने उन्हें सुपरस्टार हैसियत दी और साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। अगली फिल्म "द कलर ऑफ मनी" भी बॉक्स ऑफिस पर छाई रही। अपने डेब्यू से पांच साल के अंदर टॉम ने खुद को साबित कर दिया था। 1987 में उन्होंने शादी कर ली। इस समय उनका फिल्मी करियर बढ़िया चल रहा था, लेकिन पारिवारिक विवादों की वजह से तनाव बना रहता था। तीन साल के अंदर ही उनका तलाक हो गया। 

 

दो फिल्मों में पत्नी के साथ काम किया 
"डेज़ ऑफ थंडर" की शूटिंग के दौरान को-स्टार निकोल किडमैन के साथ उनकी अच्छी बॉन्डिंग हो गई। जल्द ही दोनों ने शादी कर ली। इसी बीच 1988 में आई "रेन मैन" को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए एकेडमी अवॉर्ड मिला। 1989 में "बॉर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई" के लिए उन्हें पहली बार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर मिला था। इसी फिल्म में एक्टिंग के लिए उन्हें एकेडमी अवॉर्ड में भी नामांकित किया गया। आगे भी क्रूज़ की कई फिल्में आईं। "डेज़ ऑफ थंडर" और "फार एंड अवे" में उन्होंने अपनी पत्नी निकोल किडमैन के साथ काम किया। अब टॉम क्रूज़ हॉलीवुड के सबसे बड़े एक्टर बन चुके थे। 

1996 में "मिशन इंपॉसिबल" रिलीज हुई, जिसे उन्होंने खुद प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। 2000 में "मैग्नोलिया" के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला। इसी साल "मिशन इंपॉसिबल" सीरीज की दूसरी फिल्म आई। इसने दुनियाभर में लगभग 547 मिलियन डॉलर्स की कमाई की। यह साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म भी बनी थी। टॉम क्रूज़ की आखरी रिलीज मिशन इंपॉसिबल सीरीज की फॉलआउट थी, जो 2018 में रिलीज हुई थी। 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें