--Advertisement--

बर्थडे स्पेशल / कभी जूतों की दुकान में किया था काम, आज हजार करोड़ की प्रॉपर्टी है जूलिया रॉबर्ट्स के पास

हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स 28 अक्टूबर को 50 साल की हो चुकी हैं।

Julia Roberts Birthday lesser known facts
Julia Roberts Birthday lesser known facts
Julia Roberts Birthday lesser known facts
X
Julia Roberts Birthday lesser known facts
Julia Roberts Birthday lesser known facts
Julia Roberts Birthday lesser known facts

Dainik Bhaskar

Oct 28, 2018, 06:57 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. जॉर्जिया में  जन्मी एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स 50 साल की हो गई हैं। जूलिया की मां बैटी लू ब्रेडेमास भी एक एक्ट्रेस थीं और अपने पति वॉल्टर ग्रेडी रॉबर्ट्स के साथ बच्चों की एक्टिंग क्लासेस चलाती थीं। जूलिया के भाई-बहन एरिक और लीसा भी मां की तरह ही हॉलीवुड एक्टर्स बने। जूलिया के पैदा होने के बाद, बैटी को काम छोड़ना पड़ा। जिससे परिवार को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

जूलिया जब केवल 10 साल की थीं, तब पिता की कैंसर की वजह मौत हो गई थी। पैसों की तंगी के कारण जूलिया ने वेटर की नौकरी की। इतना ही नहीं जूतों की दुकान पर भी काम किया। लेकिन, उनकी एक्ट्रेस बनने की ख्वाहिश ने उन्हें हॉलीवुड सुपरस्टार बना दिया।

पैरेंट्स के तलाक के बाद शुरू हुआ संघर्ष

  1. बचपन में हकलाती थीं जूलिया

    बचपन में जूलिया मानती थीं कि उन्हें जानवरों के साथ संवाद करना अच्छी तरह आता है, इसी विश्वास ने उन्हें प्रेरित किया और वे वेटेरिनेरियन बनने का सपना देखने लगी थीं।

    स्कूल में भी वे बाकी बच्चों जैसा नहीं बनना चाहती थीं, कुछ अलग करना चाहती थीं। उन्हें हमेशा बेहद खास महसूस करना अच्छा लगता था, हालांकि तब उनके पास लोगों को प्रभावित करने वाला कोई हुनर नहीं था। अपने भाई एरिक रॉबर्ट्स से प्रेरित होकर वे भी कई बार लोकल थिएटर निर्माण में हिस्सा ले लिया करती थीं।

    बचपन में जूलिया हकलाने की समस्या से भी जूझी। क्लास में जब उन्हें कुछ पढ़ने के लिए कहा जाता, तो बच्चे उनका मजाक उड़ाया करते थे। रोज पढ़ने का अभ्यास करके वे इस कमजोरी को दूर करने की कोशिश करने लगीं। अपनी इच्छाशक्ति के बल पर उन्होंने जल्द ही इस आदत पर जीत हासिल कर ली।

  2. वेटर का काम किया

    13 साल की उम्र में ही जूलिया ने पिज्जेरिया नाम की एक दुकान पर काम शुरू कर दिया था। स्कूल की पढ़ाई के साथ वे जूते की दुकान पर भी पार्ट-टाइम नौकरी किया करती थीं। इसके बाद कई स्नैक बार्स और कैफेटेरिया में भी उन्होंने काम किया था। स्कूल खत्म होने के बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया में दाखिला लेने की कोशिश की, लेकिन असफल हो गईं। इसके बाद वे अपनी बहन लीसा के पास न्यूयॉर्क रहने चली गईं। वहां जाकर उन्होंने एक्टिंग कोर्स शुरू किया।

  3. ऐसे मिला था काम

    1987 में ब्लड रेड नामक फिल्म में भाई एरिक ने जूलिया को एक छोटा-सा किरदार दे दिया। इसके बाद जूलिया ने सैटिस्फैक्शन में रॉक सिंगर का रोल किया। इसी साल जूलिया को अपना पहला बड़ा रोल मिस्टिक पिज्जा रोमैंटिक कॉमेडी फिल्म में मिला, जिसमें वे वेट्रेस बनी थीं। इसके बाद आई स्टील मैग्नोलियाज। इस रोल के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी मिला था। 1989 में हैरी मार्शल की प्रिटी वुमन आई, जिसमें रिचर्ड गेयर भी थे। ये एक प्रॉस्टिट्यूट का रोल था जो पहले कई बड़ी एक्ट्रेसेस ने रिजेक्ट कर दिया था। आखिर रोल जूलिया को मिला और इसी फिल्म ने उन्हें स्टार स्टेटस दिया। इस फिल्म के बाद से उन्हें हॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ किरदार मिलने लगे थे।

  4. करोडों की है प्रॉपर्टी

    जूलिया एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी की मालकिन है जूलिया है। जूलिया ने 1993 में सिंगर लाइ लवेच से शादी की थी। हालांकि, शादी के दो साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने कैमरामैन डेनियल मोडर से 2002 में शादी की। दोनों के तीन बच्चे हैं। जूलिया ने हिंदू धर्म अपनाया है।

  5. 50 की उम्र में भी फिल्मों में हैं एक्टिव

    जूलिया अभी भी फिल्मों में एक्टिव है। 20 साल की उम्र में अपना एक्टिंग करियर शुरू करने वाली जूलिया ने प्रिटी वुमन, डाइंग यंग, द प्लेयर्स, आई लव ट्रबल, एवरीवन सेज आई लव यू, स्टेप मॉम, ग्रैंड चैम्पियन, मिरर मिरर, मदर्स डे, वंडर जैसी फिल्मों में काम किया है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..