ऑस्कर / महिलाओं को नॉमिनेशन नहीं मिलने पर पोर्टमैन नाराज, ड्रेस पर नाम गुदवाकर किया रेड कार्पेट वॉक

नताली पोर्टमैन। नताली पोर्टमैन।
X
नताली पोर्टमैन।नताली पोर्टमैन।

  • ऑस्कर इतिहास में अब तक केवल पांच बार फीमेल डायरेक्टर्स को नॉमिनेशन मिला
  • 2009 की फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए अवॉर्ड जीतने वाली कैथरीन बिगलो एकमात्र महिला निर्देशक

दैनिक भास्कर

Feb 10, 2020, 08:00 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स सेरेमनी में फिल्म अचीवमेंट्स के लिए सेलेब्स का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची एक्ट्रेस नताली पोर्टमैन ने अनोखे अंदाज में एकेडमी का विरोध किया। रेड कार्पेट वॉक करने नताली महिला निर्देशकों का नाम लिखी हुई ड्रेस पहनकर पहुंची। खास बात है कि ड्रेस पर उन महिलाओं का नाम लिखा हुआ था, जिन्हें इस बार नॉमिनेशन नहीं मिला था। फिल्म ‘पैरासाइट’ के लिए बॉन्ग जून हो को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है।

नताली को 2011 में फिल्म ‘ब्लैक स्वान’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था। इससे पहले वे 2017 और 2005 में इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हो चुकी हैं। अवॉर्ड सेरेमनी में प्रेजेंटर के तौर पर पहुंची नताली ने अपनी ड्रेस पर महिला डायरेक्टर्स का नाम लिखकर विरोध जताया। 

ऑस्कर सेरेमनी में यह लगातार दूसरा मौका है जब महिला डायरेक्टर्स को नॉमिनेशन नहीं मिला। इस बात के चलते अवॉर्ड्स का कई सेलेब्स ने विरोध किया। माना जा रहा था कि ‘लिटिल वुमन’ के लिए ग्रेटा गेर्विग, ‘द फेयरवेल’के लिए लुलु वॉन्ग, ‘ए ब्यूटिफुल डे इन नेबरहुड’ के लिए मैरियल हैलर को नॉमिनेशन मिल सकता है। हालांकि ग्रेटा गेर्विग की फिल्म ‘लिटिल वुमन’ को 6 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे।

92 साल में केवल पांच महिला डायरेक्टर्स नॉमिनेट हुईं

इस बार बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में द आयरिशमैन (मार्टिन स्कोरसेस), जोकर (टॉड फिलिप्स), 1917 (सैम मेंडेस), वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड (क्विंटन टैरेंटीनो) और पैरासाइट (बॉन्ग जून हो) को नॉमिनेशन मिला था। खास बात है कि एकेडमी के 92 साल के इतिहास में केवल 5 महिला निर्देशकों को नॉमिनेशन मिला है।

  • लीना वर्मुलर - सेवन ब्यूटीज (1976)
  • जेन कैंपियन - द पियानो (1993)
  • सोफिया कोपोला- लॉस्ट इन ट्रांसलेशन (2003)
  • कैथरीन बिगलो-  द हर्ट लॉकर (2009)
  • ग्रेटा गेर्विग- लेडी बर्ड (2017)

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना