ऑस्कर 2019 / द फेवरिट और रोमा 10 नॉमिनेशन के साथ सबसे आगे, 25 फरवरी को अनाउंस होंगे विनर



oscar 2019 nominations revealed, view full list here
X
oscar 2019 nominations revealed, view full list here

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2019, 01:24 PM IST

हॉलीवुड डेस्क. 25 फरवरी सुबह 5.30 बजे से एकेडमी अवॉर्ड्स 2019 का आगाज होगा। देश दुनिया में सिनेमा के कद्रदानों को हर साल इस सेरेमनी का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में सेरेमनी शुरू होने के चंद घंटों पहले ऑस्कर नॉमिनेशन पर एक नजर डाल लीजिए। 

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड सांइसेज ने 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन 23 जनवरी को अनाउंस किए थे। वेबरली हिल्स के सैम्युअल गोल्डविन थिएटर में कुमैल ननजियानी और ट्रैसी एलिस रॉस ने 24 कैटेगरी में यह नॉमिनेशन अनाउंस किए थे। 

 


बेस्ट पिक्चर के अवॉर्ड के लिए नेटफ्लिक्स फिल्म रोमा और द फेवरिट के अलावा ब्लैक पैंथर, ब्लैकक्लैंसमैन, वाइस, अ स्टार इज बोर्न, ग्रीन बक और बोहेमियन रैपसोडी में कड़ी टक्कर होगी। बेस्ट डायरेक्टरके लिए अल्फोंसो क्यूरों(रोमा), स्पाइक ली (ब्लैकक्लैंसमैन), पवेल पॉलिकोवस्की (कोल्ड वॉर), योर्गोस लैंथिमॉस (द फेवरिट) और एडम मैककै (वाइस) को नॉमिनेट किया गया है। रोमा और द फेवरिट 10 नॉमिनेशन्स के साथ सबसे आगे हैं। वहीं अ स्टार इज बोर्न और वाइस को आठ-आठ और ब्लैक पैंथर को 7 नॉमिनेशन मिले हैं। 

 

भारत की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म भी ऑस्कर की दौड़ में

 

बेस्ट डॉक्युमेंटरी शॉर्ट कैटेगरी में भारत की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म पीरियड. द एंड ऑफ सेंटेंस को नॉमिनेट किया गया है। रयाक्ता जहताबची और मैलिसा बर्टन निर्देशित यह फिल्म दिल्ली के पास हापुड़ में रहने वाली उन महिलाओं की कहानी है जो मासिक धर्म से जुड़ी रूढ़ियों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करती हैं। यह फिल्म इस कैटेगरी में ब्लैक शीप, एंड गेम, लाइफबोट और अ नाइट एट द गार्डन के साथ मुकाबला करेगी।

एकेडमी अवॉर्ड्स सेरेमनी 24 फरवरी(भारतीय समयानुसार 25 फरवरी सुबह 5.30 बजे) को हॉलीवुड के डॉल्बी थियेटर में आयोजित होगी। इसे 225 से ज्यादा देशों में टेलीकास्ट किया जाएगा।

COMMENT