शंघाई फिल्म फेस्टिवल / ओपनिंग स्लॉट से हटाई द एट हंड्रेड, बीजिंग सेंसरिशप फोर्सेस ने रोका प्रीमियर

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 08:12 PM IST



The 22nd Shanghai International Film Festival has canceled its opening screening of The Eight Hundred
X
The 22nd Shanghai International Film Festival has canceled its opening screening of The Eight Hundred

हॉलीवुड डेस्क. 15 जून से चाइना के शंघाई शहर में होने जा रहे शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत मुसीबत में पड़ गई है। शनिवार को होने जा रहे देशभक्ति पर आधारित वॉर ड्रामा 'द एट हंड्रेड' को फेस्टिवल की ओपनिंग से हटा दिया गया है। इसे हटाने के पीछे की वजह तकनीकी कारणों को बताया गया है, लेकिन फिल्म से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यह राजनीतिक कारणों के कारण किया गया है। 

 

चीन चाहता है जापान विरोध न करे : दरअसल इस वक्त चीन और अमेरिका के जापान के साथ बेहतर संबंध हैं। इतना ही नहीं उनके बीच व्यापारिक संबंध भी बढ़ रहे हैं। जबकि गुआन हू द्वारा निर्देशित यह फिल्म चीन-जापान युद्ध पर आधारित है। जिसमें जापान को विलेन दिखाया गया है।गौरतलब है कि हुआई ब्रदर्स द्वारा बनाई गई फिल्म द एट हंड्रेड 5 जुलाई को रिलीज की जाएगी। इसका बजट 80 मिलियन डॉलर है।  

 

यह है फिल्म की कहानी : फिल्म की कहानी 1937 में शंघाई में हुए सीनो-जापान युद्ध की कहानियों पर आधारित है। जिसमें 400 चीनी सैनिकों ने 4 दिनों तक जापानी सेना से घिरे होने के बाद भी जमकर लड़ाई लड़ी थी। इन्हें ही चीन के इतिहास में 800 महानायक कहा गया है।

 

दूसरी फिल्म नहीं स्लॉट में :हालांकि फेस्टिवल की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा नहीं की गई है। न ही चाइनीज सोशल मीडिया पर इसके बारे में कोई चर्चा है। इस फिल्म के स्लॉट में अभी तक कोई दूसरी फिल्म भी नहीं रखी गई है जो सेरेमनी की ओपनिंग करे। वैराइटी की खबर के अनुसार फेस्टिवल के अधिकारियों ने भी कहा है कि इस बारे में कुछ भी कन्फर्म नहीं है सब कुछ ठीक होगा और फेस्टिवल अपने शेड्यूल के अनुसार ही चल पाएगा। 

 

भारत की ओर महानटी का प्रीमियर : 22वें शंघाई फिल्म फेस्टिवल में 53 देशों की 1875 फिल्मों को शामिल किया गया है। यह आंकड़ा पिछले साल से 506 ज्यादा है। भारत की ओर से तेलुगु फिल्म महानटी का प्रदर्शन किया जाएगा। शंघाई में यह फिल्म फेस्टिवल 15 जून से 24 जून तक चलेगा।

COMMENT