विज्ञापन

गेम ऑफ थ्रोन्स / शो में ड्रेगन क्वीन के मरने की संभावना सबसे कम, 2000 किरदारों के एनालिसिस से बने एल्गोरिदम की भविष्यवाणी

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 06:28 PM IST


technical university of munich made Artificial Intelligence based algorithm which predicts GOT deaths
technical university of munich made Artificial Intelligence based algorithm which predicts GOT deaths
X
technical university of munich made Artificial Intelligence based algorithm which predicts GOT deaths
technical university of munich made Artificial Intelligence based algorithm which predicts GOT deaths
  • comment

  • म्यूनिख  की टेक्निकल यूनिवर्सिटी के छात्रों की टीम ने बनाया है ये कम्प्यूटर बेस्ड मॉड्यूल 
  • टीम ने 2016 में मुख्य किरदार जॉन स्नो के मरने और लौटने का सही अनुमान लगाया था

 

गैजेट डेस्क. गेम ऑफ थ्रोन्स के 8वें और फाइनल सीजन का पहला एपिसोड भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 6.30 बजे टेलीकास्ट हुआ। इस बार भी दर्शकों के पसंदीदा किरदारों की मौत शुरुआत से ही शो की खासियत रही है। 

 

म्यूनिख की टेक्निकल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स की टीम ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड एल्गोरिदम बनाई है, जो बताती है कि गेम ऑफ थ्रोन्स के फाइनल सीजन के अंत तक कौन से किरदार जिंदा रहेंगे और कौन से किरदारों की मौत हो जाएगी। एआई रिजल्ट के मुताबिक ड्रेगन क्वीन डेनेरिस टारगेरियन का शो के अंत तक जिंदा रहने की सबसे ज्यादा 99% संभावना है। 
  
स्टूडेंट्स की टीम के लीड मेंटर गाय याचदेव का कहना है, 'वैसे तो गेम ऑफ थ्रोन्स के किरदारों के जिंदा रहने या ना रहने के चांस का डेटा फेंटेसी वर्ल्ड से लिया गया है। लेकिन यही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक असली दुनिया में हमारी जिंदगी पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकता है।'

पिछले सीजन में सच हुई थी भविष्यवाणी

  1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किए गए इस एल्गोरिदम में गेम ऑफ थ्रोन्स के दो विकीपीडिया पेज की मदद लेकर 2000 किरदारों का एनालिसिस किया गया। इसके लिए किरदारों के हाउस, शादी, इतिहास आदि को आधार बनाया गया है। 

  2. एल्गोरिदम के अनुसार इस सीजन में डेनेरिस टारगेरियन, टिरियन लैनिस्टर, वैरिस, सैमवेल टार्ली और जेमी लैनिस्टर के जिंदा रहने की ज्यादा संभावना है। डेनेरिस टारगेरियन की मौत की संभावना 0.9% है। सीजन के अंत तक सर्वाइव कर सकने वाले किरदारों के मरने की संभावना टिरियन लैनिस्टर (2.5%), वैरिस (3.2%), सैमवेल टार्ली (3.3%) और जैमी (4.0%) है।

  3. वहीं शो में आगे मरने वाले कैरेक्टर में सबसे ज्यादा 93.5% संभावना ब्रोन की है। एल्गोरिदम के अनुसार ब्रोन के अलावा शो में ग्रेगर क्लेगेन (80.3%), सांसा स्टार्क (73.3%), ब्रैन स्टार्क (57.8%) और सैंडॉर क्लेगैन (47.5%) के किरदार की मौत की सबसे ज्यादा संभावना है। 

  4. एआई प्रोजेक्ट के अनुसार शो में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों के मरने की संभावना है। पुरुषों की मृत्यु दर 22% है, वहीं महिलाओं के लिए यह दर 11% है। कुछ विशेष हाउस भी अन्य की तुलना में ज्यादा लंबा जीवन जीते हैं। उदाहरण के लिए बराथियॉन परिवार के व्यक्ति के मरने की संभावना किसी औसत किरदार से 5 % ज्यादा है। वहीं लैनिस्टर परिवार से संबंधित व्यक्ति के जिंदा रहने की संभावना किसी भी औसत किरदार से 45% ज्यादा है। 

  5. टेक्निकल यूनिवर्सिटी म्यूनिक की इस टीम ने गेम ऑफ थ्रोन्स के पिछले सीजन में होने वाली मौतों की भी भविष्यवाणी एआई एल्गोरिदम से की थी। टीम ने 2016 में जॉन स्नो के मरने और वापस लौटने का एकदम सही अनुमान लगाया था। 2016 में टीम ने मरने की सबसे ज्यादा संभावना वाले 5 किरदारों में टॉमेन बराथियन, स्टैनिस बराथियन, डेनेरिस टारगेरियन, डैवोस सीवर्थ और पीटर बेलिश को शामिल किया था। डैनी और डेवोस को छोड़कर बाकी तीनों कैरेक्टर्स के मौत पिछले सीजन में हो गई थी।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन