--Advertisement--

मिथुन के मुंबई वाले घर में रहते हैं 38 से ज्यादा कुत्ते, इससे दोगुने डॉग करते हैं ऊटी वाले घर की रखवाली

बॉलीवुड में डिस्को डांसर के नाम से पॉपुलर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती 68 साल के हो गए हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2018, 06:30 AM IST
अपने डॉग्स के साथ मिथुन चक्रवर्ती। अपने डॉग्स के साथ मिथुन चक्रवर्ती।

* 68 साल के हो चुके मिथुन चक्रवर्ती

* अब तक 4 नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं मिथुन

* फिल्मों में आने से पहले नक्सली थे मिथुन

मुंबई। बॉलीवुड में डिस्को डांसर के नाम से पॉपुलर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती 68 साल के हो गए हैं। 16 जून 1950 को कोलकाता में जन्मे मिथुन के बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती था। हालांकि, यह नाम कभी उन्होंने फिल्मों में इस्तेमाल नहीं किया। मिथुन बॉलीवुड की उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिनका न कोई फिल्मी बैकग्राउंड रहा और न ही इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर, फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत से एक अलग पहचान बनाई है। मिथुन के पास मुंबई के अलावा ऊटी में भी शानदार बंगला है। उनके मुंबई वाले घर में जहां 38 कुत्ते हैं, वहीं ऊटी वाले बंगले में इसके दोगुने यानी 76 कुत्ते पाले हुए हैं।


फिल्मों में आने से पहले नक्सली थे मिथुन...

कम लोग ही जानते हैं कि मिथुन फिल्मों में आने से पहले कट्टर नक्सली थे। हालांकि एक हादसे में उनके इकलौते भाई की मौत हो गई थी। इसके बाद मिथुन ने खुद को नक्सली आन्दोलन से अलग कर लिया। मिथुन ने एक्टर बनने के लिए पुणे फिल्म इंस्टिट्यूट का रुख किया। उन्होंने करियर की शुरुआत 1976 में आई फिल्म 'मृगया' से की। इसमें दमदार एक्टिंग के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

मार्शल आर्ट्स में ब्लैकबेल्ट...

मिथुन ने मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग ली है। इतना ही नहीं वो इसमें ब्लैकबेल्ट भी हैं। मिथुन अब तक 4 नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं। इनमें मृगया (1976), अग्निपथ (1990), बंगली फिल्म तहादर कथा (1992) और स्वामी विवेकानंद (1998) के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला है।

लीड एक्टर बनने से पहले अमिताभ के साथ किया काम...

लीड स्टार बनने से पहले मिथुन ने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'दो अनजाने' (1976) में काम किया था। मिथुन इंडियन क्रिकेट लीग की टीम रॉयल बंगाल टाइगर्स के को-ऑनर भी रह चुके हैं। इसके अलावा वो बंगाल फुटबॉल एकेडमी के को-ऑनर भी हैं।

350 फिल्मों में काम कर चुके मिथुन...

मिथुन अब तक 350 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और अब भी बॉलीवुड में एक्टिव हैं। शक्ल और सूरत से बिलकुल साधारण दिखने वाले मिथुन ने बॉलीवुड में जो जगह बनाई है वह काबिलेतारीफ है। वो आखिरी बार बॉलीवुड फिल्म 'हवाईजादा' (2015) में नजर आए थे। गहर, जीनियस और ताशकंद फाइल्स मिथुन की अपकमिंग फिल्में हैं।

कभी ऐसे दिखते थे मिथुन। कभी ऐसे दिखते थे मिथुन।
बेटे मिमोह और बेटी दिशानी के साथ मिथुन। बेटे मिमोह और बेटी दिशानी के साथ मिथुन।
दूरदर्शन के गाने 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' में अमिताभ और जितेन्द्र के साथ मिथुन। दूरदर्शन के गाने 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' में अमिताभ और जितेन्द्र के साथ मिथुन।
मिथुन की पत्नी योगिता बाली और बच्चे। मिथुन की पत्नी योगिता बाली और बच्चे।
बच्चों के साथ मिथुन। बच्चों के साथ मिथुन।
X
अपने डॉग्स के साथ मिथुन चक्रवर्ती।अपने डॉग्स के साथ मिथुन चक्रवर्ती।
कभी ऐसे दिखते थे मिथुन।कभी ऐसे दिखते थे मिथुन।
बेटे मिमोह और बेटी दिशानी के साथ मिथुन।बेटे मिमोह और बेटी दिशानी के साथ मिथुन।
दूरदर्शन के गाने 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' में अमिताभ और जितेन्द्र के साथ मिथुन।दूरदर्शन के गाने 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' में अमिताभ और जितेन्द्र के साथ मिथुन।
मिथुन की पत्नी योगिता बाली और बच्चे।मिथुन की पत्नी योगिता बाली और बच्चे।
बच्चों के साथ मिथुन।बच्चों के साथ मिथुन।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..